दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स
कॉलेज जानकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स। Delhi University undergraduate admission course information 2018

 दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स।

  Delhi University undergraduate admission

course information 2018

 

 

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय में 66000 सीटों के लिए दाखिला प्रोसेस 15 मई से शुरू होगा। विश्वविद्यालय ने अपने सभी प्रोग्राम के लिए एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। मैरिट बेस्ट स्नातक प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन एडमिशन मंगलवार से शुरू होगा। इस बार एंट्रेंस के आधार पर जिन स्नातक कोर्स में एडमिशन होने हैं उनके लिए इसी दिन से एडमिशन प्रोसेस भी शुरू होगा। सभी परास्नातक / पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 मई और एमफिल पीएचडी के लिए 20 मई से शुरू होंगे। पिछले साल की तरह दिल्ली विश्वविद्यालय में हर प्रोग्राम और हर कैटेगरी यानी  – स्पोर्ट्स  , एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज  , पर्सन विथ डिसेबिलिटी  , डिफेंस  , कश्मीरी माइग्रेंट के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन प्रोसेस ही होगा।

DU  बेस्ट फोर विषय 

जल्द जारी होगा इनफार्मेशन बुलेटिन –

गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट website  में एकेडमिक सेशन 2017 – 18 के लिए एडमिशन शैड्यूल जारी कर दिया। दिल्ली यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार प्रोफेसर तरुण दास की ओर से जारी शेड्यूल के हिसाब से 15 मई से स्नातक कोर्स के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि लास्ट डेट और कटऑफ की डेट अभी जारी नहीं की गई है। रजिस्ट्रार के मुताबिक जल्द ही वेबसाइट में इसकी सूचना बुलेटिन अपलोड की जाएगी जिसमें रजिस्ट्रेशन और दाखिला प्रोसेस की संपूर्ण जानकारी दे दी जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक के 61 कोर्स के लिए 55000 से ज्यादा सीटें हैं 53 प्रोग्राम में मेरिट यानी कटऑफ के आधार पर एडमिशन होगा। 8 कोर्सों  में एंट्रेंस के आधार पर एडमिशन होंगे।

 

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स
दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स

 

 

पोस्ट ग्रेजुएट / परास्नातक ऑनलाइन एंट्रेंस

परास्नातक प्रोग्राम के लिए 18 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे सभी कोर्स के लिए इस बार एंट्रेंस ऑनलाइन होंगे। दिल्ली में परास्नातक के 70 प्रोग्राम के लिए 9500  से ज्यादा सीटें हैं। वही पीएचडी एमफिल के लिए 20 मई से स्टूडेंट फॉर्म भर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें – दिल्ली यूनिवर्सिटी टॉप तेन कॉलेज 

 

इस बार एक  हफ्ते पहले एडमिशन प्रक्रिया

इस साल एडमिशन कमेटी ने कहा था कि परास्नातक समेत स्नातक के लिए सभी एडमिशन प्रोसेस अप्रैल में ही शुरू कर दिए जाएंगे ताकि सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट जमा कराने में आसानी हो और 12वीं के रिजल्ट के पहले वह यह काम निपटा लें। मगर पिछले साल की तरह यह टारगेट पूरा नहीं हो पाया। हालांकि कोशिशों के बाद एक हफ्ते पहले स्नातक एडमिशन शुरू हो रहा है। पिछले साल 22 मई से यह प्रक्रिया शुरू हुई थी।

 

 

एंट्रेंस और मेरिट आधार , एंट्रेंस पर आधारित

दस अंडर ग्रेजुएट स्नातक कोर्स के लिए भी एडमिशन प्रोसेस इस साल शुरू हो रहा है। पहले इसके लिए प्रोसेस बाद में शुरू होता था। डीयू के पोर्टल पर एडमिशन लिंक मिल जाएगा एप्लीकेशन से स्टूडेंट्स मेरिट यानी कट ऑफ मार्क्स के आधार पर एडमिशन वाले एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन वाले कोर्स के लिए एक ही फॉर्म में ऑप्शन दे सकते हैं। सभी परास्नातक कोर्स के लिए भी इस प्रोसेस को जल्द 18 मई से शुरू किया जाएगा पिछले साल काफी लेट था। जिसकी प्रक्रिया 31 मई से पोर्टल पर शुरू हुई थी। पिछले साल भी दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2016 के मुकाबले दस दिन पहले एडमिशन प्रोसेस शुरू किया था।

 

 

अन्य महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय OTHER UNIVERSITY

 

 

दोस्तों हम पूरी मेहनत करते हैं आप तक अच्छा कंटेंट लाने की | आप हमे बस सपोर्ट करते रहे और हो सके तो हमारे फेसबुक पेज को like करें ताकि आपको और ज्ञानवर्धक चीज़ें मिल सकें |

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं  |

व्हाट्सप्प और फेसबुक के माध्यम से शेयर करें |

और हमारा एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड जरूर करें

कृपया अपने सुझावों को लिखिए हम आपके मार्गदर्शन के अभिलाषी है 

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *