About Us

 

परिचय

नमस्कार ! मैं , निशिकांत B.A . (हिंदी विशेष) दिल्ली विश्वविद्यालय , B.Ed इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली  , M.A. (हिंदी और राजनीति विज्ञान) दिल्ली विश्वविद्यालय। यह फिलहाल मेरी कुछ डिग्रियां है , जो आपसे साझा किया।

वर्तमान में , मैं दिल्ली के सरकारी विद्यालय में वर्ष 2013 से अतिथि शिक्षक के तौर पर कार्यरत हूं। मैंने पढ़ाई आरंभ करने से अभी तक यह महसूस किया कि एक विद्यार्थी को पाठ्यक्रम की आवश्यक सामग्री व नोट्स के लिए किस कदर परेशान होता है। आज जब मैं क्लास में जाता हूं तो यह देखता हूं कि बच्चे किस प्रकार गाइड अथवा प्राइवेट कोचिंग सेंटर के नोट्स खरीदने के लिए आतुर होते हैं। जब मैं B .A . कर रहा था , तब भी मैंने महसूस किया था कि एक विद्यार्थी  किस प्रकार अपने से वरिष्ठ छात्रों के समक्ष नोट्स के लिए लाचार रहता था या फिर मार्केट में उन तमाम नोट्स  को खरीदता था , जो विद्यार्थी के रोजमर्रा के खर्च से अधिक था।

 

जब मैंने यह विचार किया तो ” हिंदी विभाग ” के रूप में हल निकला। 

 

हिंदी विभाग को बनाने के पीछे मेरा यही मकसद था कि , मैं किस प्रकार एक सामान्य विद्यार्थी के परीक्षा व सफलता में छोटा सा योगदान कर सकूं।  इसका विचार कर मैंने हिंदी विभाग को बनाया। इसमें मैंने अपने वरिष्ठ शिक्षकों की सलाह ली और उन्होंने इसकी तारीफ़ की , सराहना की और अपना योगदान भी दिया।

 

आज हिंदी विभाग में कार्यरत पूर्व शिक्षक (रिटायर्ड) अथवा वर्तमान में कार्यरत शिक्षक और मेधावी छात्रों की सहायता से हिंदी विभाग पर सामग्री अथवा नोटस को जांच-परख कर उसकी सत्यता , प्रमाणिकता के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं। 

 

‘ हिंदी विभाग ‘ का यही लक्ष्य है कि , हम किस प्रकार से एक सामान्य से सामान्य छात्र की ‘ सफलता ‘ अथवा ‘ परीक्षा ‘ में एक ‘ मार्गदर्शक ‘ की भूमिका निभा सके। हिंदी विभाग आपके किसी भी क्षेत्र में काम आए तो यह हिंदी विभाग की सफलता होगी। 

 

 

धन्यवाद

निशीकांत

संस्थापक हिंदी विभाग

शिक्षक (दिल्ली शिक्षा विभाग)

 

NISHIKANT

Email id – hindivibhagnotes@gmail.com

facebook page hindi vibhag

Youtube channel