कैसे कमाए मैंने Rs. 15,00,000 मात्र एक वेबसाइट से

Blogging income report hindi

ब्लॉगिंग करके महीने का लाखों कमाना आसान है अगर आपको सही रास्ता मालूम है तो. आज के जमाने में लोग महीने का अच्छा खासा पैसा ब्लॉगिंग से कम आ रहे हैं और अपना घर चला रहे हैं. मैं भी उन्हीं में से एक हूं जिसमें ब्लागिंग का इस्तेमाल करके 1100000 रुपए कमाए. आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार मैंने इतने पैसे कमाए और आप भी किस प्रकार पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

ब्लॉगर बनने के लिए एक वेबसाइट होनी जरूरी होती है फिर चाहे आप उसे मुफ्त में बनाए या फिर पैसे देकर। Domain और hosting का इस्तेमाल करके एक वेबसाइट का निर्माण किया जाता है जिसके ऊपर आप अपने लेख लिख कर डाल सकते हैं। उसके बाद आपको अपने वेबसाइट का SEO करना पड़ता है जिसके बाद ही आपकी वेबसाइट गूगल में rank करती है और फिर लोग उसके ऊपर क्लिक करके आप की वेबसाइट पर आते हैं। जब आप की वेबसाइट पर लोग ज्यादा मात्रा में आना शुरू हो जाते हैं तब आप की कमाई शुरू हो जाती है।

जिस वेबसाइट से मैंने 1500000 रुपए कमाए हैं उस वेबसाइट का नाम है हिंदी विभाग. अभी आप हिंदी विभाग पर ही यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं. यह सफर इतना आसान भी नहीं था और यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी जिसके बारे में मैं आपको विस्तार से जानकारी दूंगा. शुरुआत हुई थी 2017 मैं और शुरू के 2 साल में कुछ ज्यादा कमाई नहीं हुई थी जिसके कारण निराशा और बेचैनी का सामना करना पड़ा था. परंतु जब मेहनत का फल मिलना शुरू हुआ तो 2021 से सही तरीके से कमाई होना शुरू हो गया और उसके बाद हमने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

अभी हमारे पास हिंदी कि 10 से ज्यादा वेबसाइट है और अंग्रेजी क्षेत्र में भी हम कार्य करते हैं जिसके कारण हमारे पास अंग्रेजी में 7 से ज्यादा वेबसाइट ऑनलाइन लोगों की सेवा कर रहे हैं. अंग्रेजी और हिंदी के अलावा हमने अलग अलग भाषा में भी वेबसाइट बनाई है और उस पर भी हम निरंतर कार्य करते रहते हैं. अन्य भाषा जैसे कि इटालियन, फ्रांसीसी, और अन्य ऐसे ही भाषाएं. कुल मिलाकर अभी अपने पास 25 से ज्यादा वेबसाइट है जिस पर हम कार्य करते हैं और हमारी कमाई होती है. किसी वेबसाइट से कम होती है तो किसी वेबसाइट से ज्यादा परंतु मिलाजुला कर अपने पास महीने का इतना पैसा आ जाता है जितना एक सरकारी व्यक्ति कमाता है.

इसके अलावा हम यूट्यूब चैनल पर भी काम करते हैं जिसमें हम अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं का प्रयोग करते हैं. इसके अलावा कमाई का जो सोर्स है वह एफिलिएट मार्केटिंग भी है जो ज्यादातर अंग्रेजी भाषा से संभव हो पाता है.

चलिए अब हम हिंदी विभाग से $1 से $18000 तक की कमाई का सफर बताते हैं

सबसे पहले हम गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते थे और उसी से कमाई करते थे. इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको वीडियो में देखने को मिलेगी जो हमने यहां पर प्रस्तुत की है. गूगल ऐडसेंस से हम महीने का $200 तक कमा लेते थे एक समय के बाद परंतु उसके ऊपर कभी कमाई हो नहीं पाई जबकि ट्रैफिक हमारी वेबसाइट पर हमेशा पांच या छह लाख से ऊपर ही रहता था.

इसके बाद हमने Ezoic से नाता जोड़ा और हमारे वेबसाइट की जो कमाई थी अब वह बढ़कर 2021 में $200 से $500 तक चली गई. इसका भी proof आप वीडियो में देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि क्यों यह कंपनी गूगल ऐडसेंस के मुकाबले ज्यादा पैसा देती है.

अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला रहे हैं परंतु ऐडसेंस का इस्तेमाल करने के कारण पैसा कम उठा रहे हैं तो आपको Ezoic का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि इसमें आसानी से approval आपको नहीं मिलता है. लेकिन अगर आप नीचे दिए गए लिंक से जाकर आवेदन करते हैं तो हो सकता है कि यह प्रक्रिया जल्दी हो और आपको Ezoic मैं approval मिल जाए और आप भी अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकें.

Join Ezoic

वेब होस्टिंग कौन सी इस्तेमाल करें

शुरुआत में जब मेरी वेबसाइट पर 100 से भी कम लोग आते थे तब मैं rseller club, hostgator, जैसी सस्ती होस्टिंग का इस्तेमाल करता था जिसमें मुझे साल का ₹5000 के करीब पैसा देना पड़ता था. जैसे-जैसे वेबसाइट का विकास होता गया वैसे वैसे मुझे ज्यादा पैसे लगाकर वेब होस्टिंग लेनी पड़ी. एक अच्छी वेब होस्टिंग का होना बहुत जरूरी है अगर आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो. ऐसा इसलिए भी जरूरी है ताकि आपकी वेबसाइट कभी बंद ना पड़े और कोई अगर आपके वेबसाइट पर आता है तो खाली हाथ ना जाए. आज मैं महीने का ₹2000 देकर वेब होस्टिंग इस्तेमाल करता हूं जिसका नाम है cloudways.

Affiliate disclaimer

This post contains affiliate links. I will receive a small commission at no extra cost to you if you decide to purchase any of the recommended products or services. This will help me in bringing more quality content to the table.

कुछ शब्द

ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपको दो चीजों का होना बहुत आवश्यक है. सबसे पहला है समय, आपके पास खाली समय का होना बहुत जरूरी है नहीं तो आप इसके ऊपर सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाएंगे और खासकर अभी के टाइम में तो बहुत ही मुश्किल है. कम से कम आपके पास 1 से 2 साल का वक्त होना चाहिए तभी आप ब्लॉगिंग के सफर में सफलता पा सकते हैं. दूसरा जो सबसे आवश्यक चीज है वह है ज्ञान, जिस टॉपिक पर आप ब्लॉगिंग करते हैं अगर आपको उस टॉपिक के बारे में सही तरीके से ज्ञान नहीं है तो फिर ब्लॉगिंग में असफलता ही हाथ लगेगी. टॉपिक में ज्ञान होने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ज्ञान होना चाहिए कि अभी के समय में क्या चल रहा है और गूगल क्या क्या नए नियम लेकर आ रहा है जो आपके वेबसाइट को सवार सकता है या फिर बर्बाद कर सकता है.

Leave a Comment