Cloudways का review ( November 2022 ) : क्यों है यह सबसे बेहतर?

मेरा नाम निशांत कुमार है और मैं Cloudways कंपनी का इस्तेमाल पिछले 18 महीने से कर रहा हूं। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस कंपनी की पूरी जानकारी देने वाला हूं। मैंने जो कुछ भी अच्छाई और कठिनाई का सामना किया है वह सब मैं आपको यहां पर बताने वाला हूं जिसके बाद आप फैसला ले सकेंगे की यह होस्टिंग आपको खरीदनी चाहिए कि नहीं।

जिस वेबसाइट पर आप पोस्ट पढ़ रहे हैं उसका नाम हिंदी विभाग है और यह वेबसाइट अभी Cloudways होस्टिंग पर ही उपलब्ध है। पिछले 1 वर्ष से यह वेबसाइट इस होस्टिंग का इस्तेमाल कर रही है जिसका सबूत आपको इस पोस्ट के बीच में कहीं मिलेगा। मैंने सिर्फ यही वेबसाइट नहीं बल्कि मेरी अन्य 7 वेबसाइट भी इस होस्टिंग से जोड़ रखी है। इसका मतलब आप समझ सकते हैं कि मुझे यह कंपनी कितनी पसंद है और मैं इस पर कितना भरोसा करता हूं। परंतु मैं आपको आंख मूंदकर भरोसा करने के लिए नहीं कहूंगा और चाहूंगा कि आप एक बार फायदा और नुकसान दोनों के बारे में पता कर लें तभी निर्णय ले।

मेरे पास आपके लिए एक तोहफा भी है जिसकी मदद से आप अच्छी खासी छूट ले सकते हैं इस होस्टिंग को खरीदते वक्त। लेकिन यह होगा कैसे मैं आपको इस लेख के अंत में बताऊंगा। आप यह भी पढ़ सकते हैं सबसे बढ़िया वेब होस्टिंग : Best web hosting

Cloudways होस्टिंग इस्तेमाल करने के फायदे ( Pros and features )

इस कंपनी को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे और नुकसान है जिसे हम एक-एक करके नीचे चर्चा करने वाले हैं। आपको मैं बताना चाहता हूं कि प्रत्येक होस्टिंग कंपनी का अपना फायदा और नुकसान होता है इसलिए हमें एक बार खरीदने से पहले पूरा ज्ञान ले लेना चाहिए।

1. वेबसाइट की गति बढ़ जाती है ( Good loading speed of your website )

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होगा कि एक वेबसाइट की स्पीड या फिर दूसरी भाषा में कहें तो वेबसाइट खुलने का समय बहुत मायने रखता है। अगर आपकी वेबसाइट जल्दी खुलती है तो लोग आपकी वेबसाइट पर बार-बार आना पसंद करते हैं परंतु वहीं दूसरी और अगर आपकी वेबसाइट को खोलने में समय लगता है तो बहुत कम लोग आपकी वेबसाइट पर दोबारा आना चाहते हैं। यह बात गूगल सर्च इंजन के नजर में बहुत मायने रखती है और इसकी वजह से वेबसाइट को रैंक किया जाता है। इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट की खुलने की गति को तेज करना चाहते हैं तो आपको इस वेब होस्टिंग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

2. तीन दिन तक मुफ्त में इस्तेमाल ( 3 days free trial )

इस होस्टिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको 3 दिन मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए देते हैं। और वह भी बिना क्रेडिट कार्ड का डिटेल दिए हुए।

कोई भी वेब होस्टिंग ऐसी नहीं है मार्केट में जो आपको मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए अपनी सर्विस प्रदान करें। आपको इसी बात से अंदाजा लगा लेना चाहिए कि इस कंपनी में कितना दम होगा जो इस तरह का ऑफर सबके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। यह कंपनी मार्केट में बहुत समय से है और यह ऑफर भी बहुत समय से चल रहा है परंतु अभी तक ऐसी कोई कंपनी नहीं आई मार्केट में जो इसका मुकाबला कर सके। इसलिए मुझे यह लगता है कि आपको एक बार इसका इस्तेमाल करके देखना चाहिए मुफ्त में 3 दिन के लिए और फिर इसे खरीदने या ना खरीदने का निर्णय लेना चाहिए।

3. जितना दिन इस्तेमाल करेंगे सिर्फ उतना पैसा कटेगा

यह भी एक बहुत गजब की खासियत मुझे लगी। अगर आप इस होस्टिंग को खरीदते हैं और मान लीजिए 10 दिन के बाद आपको इस्तेमाल करने का मन नहीं है तो आपको सिर्फ 10 दिन का ही पैसा देना होगा, अन्य होस्टिंग की तरह नहीं कि आपको 1 महीने का पूरा पैसा देना होगा और उसके बाद ही आप कुछ सो सकते हैं।

4. अच्छी सिक्योरिटी मिलती है ( Free SSL certificate for all websites )

SSL एक बहुत जरूरी सुविधा है जो आपके वेबसाइट में होनी ही चाहिए नहीं तो गूगल में रैंक होने में बड़ी समस्या होती है। हालांकि आजकल सभी वेब होस्टिंग कंपनी आपको यह सुविधा मुफ्त में देते हैं परंतु Cloudways कंपनी मुझे ज्यादा सुरक्षित लगती है और इसकी यह व्यवस्था भी मुझे अन्य कंपनी से ज्यादा अच्छी लगती है क्योंकि यह सर्विस यहां पर कुछ क्षणों में ही लागू हो जाती है जो अन्य जगह देखने को नहीं मिलता। एक खासियत और देखने को मिलती है कि आप जितनी चाहे उतनी वेबसाइट में यह सर्विस इस्तेमाल कर सकते हैं बिल्कुल मुफ्त में।

5. एक भरोसेमंद कंपनी है

ऑनलाइन छेत्र में आज के वक्त में किसी कंपनी का भरोसेमंद होना एक बहुत अच्छी निशानी है। इस कंपनी का निर्माण 2012 में हुआ था और उसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले 10 साल से यह कंपनी मार्केट में भरोसा कायम किए हुए हैं और देश विदेश के ब्लॉगर इस पर बहुत भरोसा करते हैं। 6 लाख से भी ज्यादा वेबसाइट इनके होस्टिंग से जुड़ी हुई है जो बताता है कि लोगों का भरोसा कितना है।

१. ट्रस्टपायलट ( Trustpilot ) वेबसाइट पर इसका स्कोर 4.5 है।

२. ऐसी वेबसाइट जो समीक्षा करती है उन्होंने भी इसे बहुत अच्छा अंक दिया है भरोसे के मामले में।

३. सभी सोशल मीडिया पर इनकी मौजूदगी का सबूत है और हर जगह इन्हें तारीफें मिली है।

इन सभी बातों के अलावा अगर आप इनकी होस्टिंग मात्र 3 दिन के लिए भी इस्तेमाल करके देखते हैं मुफ्त में तभी आपको बहुत कुछ समझ में आ जाएगा कि इनके ऊपर भरोसा क्यों करना चाहिए।

6. Uptime

Uptime का मतलब है कि आपकी वेबसाइट कितने समय तक के लिए ऑनलाइन रही। यह समय उस हिसाब से तय किया जाता है कि आपने कितने अवधि के लिए होस्टिंग सर्विस खरीदी है। यह सुविधा ज्यादातर होस्टिंग कंपनी में अच्छी नहीं होती और लगभग देखा गया है कि आपकी वेबसाइट कम से कम प्रत्येक दिन 10 मिनट के लिए बंद हो जाती है या सरल भाषा में कहें तो ऑनलाइन नहीं रहती। परंतु यही Cloudways कंपनी में देखने को आपको नहीं मिलेगा क्योंकि यहां पर आपको इस मामले में बहुत अच्छी सुविधा मिलती है और आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती है चाहे कोई भी परिस्थिति हो। इसके लिए ऐसे बहुत सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं और बहुत सारी बड़ी वेबसाइट द्वारा इसे सराहा भी गया है।

7. कितना ट्रैफिक यह सेह सकता है

ट्रैफिक के मामले में इससे उत्तम कोई होस्टिंग है ही नहीं क्योंकि आपको यहां पर 1 Tb Bandwidth कम से कम देखने को मिलता है चाहे आप कोई भी प्लान उठा लीजिए। जिसका सरल भाषा में यह मतलब है कि अगर आपकी वेबसाइट मेरी वेबसाइट की तरह है तो आप की वेबसाइट पर यदि महीने में 10 लाख से ज्यादा लोग भी आ गए तो भी आपको किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैंने बहुत तरह के होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल किया है परंतु मैंने यह पाया है कि अच्छा खासा पैसा देने के बावजूद भी अगर मेरी वेबसाइट पर कुछ ज्यादा लोग आ जाते हैं तो बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है और मेरी वेबसाइट को बंद कर दिया जाता है। लेकिन मैं पिछले 1 साल से Cloudways होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल कर रहा हूं और मैंने इस मामले में अभी तक कोई समस्या नहीं पाई है।

8. Support system

इसका मतलब है कि अगर आप कोई सवाल पूछते हैं इनके कस्टमर केयर से तो उनका जवाब कितनी देरी में आता है और कितना स्पष्ट आता है। तो मैं आपको यही बताना चाहूंगा कि इस मामले में यह कंपनी बहुत अच्छी है और मैंने किसी भी सवाल का बहुत जल्दी उत्तर पाया है। यहां तक की वह बहुत तरीके की सुविधा भी देते हैं जिसके माध्यम से मुझे कभी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा और मैंने बहुत कुछ सीखा भी। इनके कस्टमर केयर में बैठे हुए लोग बहुत अच्छे हैं और आपकी सभी सवालों का बहुत अच्छे से जवाब देते हैं सबूत के साथ।

9. कम पैसे में इस्तेमाल कैसे करें

Telegram channel

इसका एकमात्र ही तरीका है कि आप मेरे द्वारा इस होस्टिंग को खरीदें और ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाएं। मैं इनके साथ 1 साल से काम कर रहा हूं इस वजह से यह मेरे लोगों को उचित दाम पर छूट के साथ होस्टिंग देते हैं तो अगर आप चाहे तो मेरे द्वारा खरीद सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं।

नीचे दिए गए बटन का इस्तेमाल करें

और Promo code में Nishant टाइप करें जैसा इमेज में दिखाया गया है

Cloudways promo code for huge discount

Cloudways होस्टिंग इस्तेमाल करने के नुकसान

इस कंपनी के फायदे क्या क्या है यह हमने अभी ऊपर पढ़ा। चलिए अब हम बारीकी से अध्ययन करते हैं कि इसकी खामियां क्या क्या है मतलब की आपको क्या-क्या नुकसान झेलने को मिल सकता है अगर आप इस कंपनी का चुनाव करते हैं तो।

1. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

आपको पता ही होगा कि भारत में अभी क्रेडिट कार्ड का चलन बहुत बढ़ गया है परंतु अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है और उन्हें बहुत तरीके की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए मैं इसे एक नुकसान मानूंगा और यही कहूंगा कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जानते हैं और आप अपने ऊपर पूरा भरोसा करते हैं कि आपके साथ किसी प्रकार का धोखा नहीं हो होगा, तो आप जरूर इस्तेमाल करें।

2. ज्यादा दाम

मुझे लगता है कि अगर आप शुरुआती दौर में है और अभी नए नए ब्लॉगर बने हैं तो आपको इस होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपको इसका इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आपके वेबसाइट पर कम से कम दिन के हजार लोग आ रहे हो।

ऐसा मैं इसलिए भी कह रहा हूं क्योंकि इसका जो सबसे छोटा मूल्य है वह महीने का ₹800 है। तो इस हिसाब से अगर देखा जाए तो अगर आप महीने का ₹1000 नहीं कमा रहे तो आप जितना कमा नहीं रहे उससे ज्यादा का नुकसान कर बैठेंगे। अभी शुरुआती दौर में आप अन्य होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका मैं आपको विश्लेषण पहले भी करके बता चुका हूं।

3. शुरुआत में इस्तेमाल में मुश्किल आती है

अगर आपको Coding and programming की समझ नहीं है तो आपको थोड़ी बहुत शुरुआत में दिक्कत हो सकती है और आपको कुछ अटपटा लग सकता है। परंतु इसके लिए मैंने एक वीडियो बना रखी है यूट्यूब पर तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं जिसके माध्यम से आपको सब कुछ समझ में आ जाएगा। इसे शुरुआत में इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है परंतु जब धीरे-धीरे आप सीखने लगते हैं तो आपको सब कुछ समझ में आने लगता है और फिर किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता।

लेखक के शब्द

मेरा नाम निशांत कुमार है और मैंने यह लेख इसलिए लिखा क्योंकि मैंने इस होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल 1 वर्ष के लिए किया है और मैं आपको इसके बारे में बहुत अच्छे से बता सकता हूं। मैंने अपना संपूर्ण प्रयास किया है कि मैं आपको खुलकर इसके बारे में सब कुछ बता सकूं। और इसलिए मैंने फायदे और नुकसान दोनों की बात करी है ताकि आप दोनों ही पक्षों को ध्यान में रखकर फैसला ले सके कि आपको यह होस्टिंग खरीदनी है कि नहीं। मेरा अंतिम विचार आपके लिए यही है कि अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर है और महीने का ठीक-ठाक पैसा कमा रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट और आपके बिजनेस को और भी ज्यादा फायदा मिले गूगल की नजरों में।

Sharing is caring

Leave a Comment