Du best four option
कॉलेज जानकारी

Du best four option | प्रैक्टिकल और थियोरी नीति में हो सकता है बदलाव दिल्ली यूनिवर्सिटी

प्रैक्टिकल और थियोरी नीति में हो सकता है बदलाव

दिल्ली यूनिवर्सिटी। DU best four option

 

 

दिल्ली विश्वविद्यालय के बैचलर एडमिशन के कट ऑफ की नीति में बदलाव आ सकता है। नए विद्यार्थियों  के लिए कटऑफ के प्रो रेट नीति बदलने की तैयारी में है। अगर यह लागू हुआ तो कई स्टेटस के स्टूडेंट्स को फायदा मिल जाएगा। CBSE स्टूडेंट इस नीति से नुकसान में आ सकते हैं।

 

दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी कटऑफ तैयार करते हुए मार्क्स-  थ्योरी ( theory )  अथवा प्रैक्टिकल ( practical ) को 70 : 30 के वेटेज में बदला जाता है। एडमिशन कमेटी ने इसे बदलने का प्रस्ताव पास कर दिल्ली विश्वविद्यालय की स्टैंडिंग कमेटी को भेजा है। इसके आधार पर जो बोर्ड 60 : 40 का वेटेज लागू करते हैं उनके इस रेश्यो को अभी के हिसाब से 70 : 30 में नहीं बदला जाएगा। स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग में अभी इसका विरोध किया गया है , हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय के एक अधिकारी का कहना है कि एडमिशन प्रोसेस शुरू होने से पहले स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग दोबारा बुलाई जा सकती है।

 

 

Du best four option
Du best four option

delhi university DU  top 10 college in north campus must read

 

 

अंडर ग्रेजुएट / स्नातक कोर्सेज के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस अगले हफ्ते 15 मई से शुरू होने की उम्मीद है और दिल्ली विश्वविद्यालय  कट ऑफ में बेस्ट फोर सब्जेक्ट के मार्क्स लेते हुए सभी सब्जेक्ट के नंबर को थ्योरी  और प्रैक्टिकल के 70 : 30 राशियों में बांटा जाता है। CBSE बोर्ड में भी इसी नंबर को आधार दिया जाता है। यूनिवर्सिटी इसी फार्मूले को लेकर चल रहा है , मगर इसकी वजह से उन राज्यों के बोर्ड स्टूडेंट को कट ऑफ में नुकसान होता है जहां यह लागू नहीं है। हरियाणा  , केरल जैसे कुछ राज्यों में थ्योरी और प्रैक्टिकल का रेश्यो  60 : 40 का है। दिल्ली विश्वविद्यालय  इन विद्यार्थियों के बेस्ट फोर सब्जेक्ट के मार्क्स थ्योरी और प्रैक्टिकल के 70 : 30 थ्योरी प्रेक्टिकल में बदल देता है।

 

डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि ” ज्यादातर देखा गया है कि प्रैक्टिकल में स्टूडेंट के ज्यादा नंबर होते हैं तो ऐसे में स्टेट बोर्ड के स्टूडेंट को कटऑफ में नुकसान होता है। du  में एकेडमी काउंसलिंग के मेंबर पंकज गर्ग कहते हैं DU अगर प्रो रेट नंबर के मूल्यांकन में बदलाव करता है तो CBSE के स्टूडेंट को सबसे ज्यादा नुकसान होगा। ”

 

  • स्टेट बोर्ड का फायदा वीडियो में अभी कटऑफ तैयार करते हुए मार्क्स  और प्रैक्टिकल के 70 : 30 के रेश्यो  में बदला जाता है।
  • एडमिशन कमेटी ने इसे बदलने का प्रस्ताव पास कर दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टैंडिंग कमेटी को भेजा है।
  • इसके आधार पर जो बोर्ड 60 : 40 का वेटेज लागू करते हैं ,  उनके इस रेश्यो को 70 : 30 में नहीं बदला जाएगा।

 

 

उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक परीक्षा 2018 

How to reach this college –

shyam lal college mornig / evning ( shhadra ) blue line metro

bhim rao ambedkar college ( vazirabad road gokulpuri ) blue line metro

maharaja aggrsen college ( mayur vihar east delhi ) noida metro

shaheed shukhdev bussunes studies college ( vivek vihar ) red line metro

 

 

दोस्तों हम पूरी मेहनत करते हैं आप तक अच्छा कंटेंट लाने की | आप हमे बस सपोर्ट करते रहे और हो सके तो हमारे फेसबुक पेज को like करें ताकि आपको और ज्ञानवर्धक चीज़ें मिल सकें |

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं  |

व्हाट्सप्प और फेसबुक के माध्यम से शेयर करें |

और हमारा एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड जरूर करें

कृपया अपने सुझावों को लिखिए हम आपके मार्गदर्शन के अभिलाषी है 

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *