Top 10 Hindi riddles with answers

We have written 10 best hindi riddles with detail answers of them. You will read easy and difficult both types of hindi riddles or paheliyan.

पूर्व समय में बालक की बुद्धि बेहद ही तीक्षण और शीतल हुआ करती थी। कारण था कि बालक अधिक समय अपने परिवार के साथ बिताया करता था। उस समय मनोरंजन के अधिक साधन नहीं हुआ करते थे , इसलिए परिवार और समाज एकत्र होकर ज्ञान-विज्ञान और बुद्धि कौशल की बातें किया करते थे।  सवाल – जवाब और वाकपटुता के कारण लोगों के ज्ञान की परीक्षा हुआ करती थी। इस निरंतर अभ्यास से बालक अभ्यस्त और कुशल वक्ता और शक्तिशाली बुद्धि के हुआ करते थे।

वर्तमान समय में इन सभी परंपराओं का लोप हो गया है , क्योंकि आज व्यक्ति अधिक से अधिक समय अत्याधुनिक साधनों के साथ बिताता है। और अपने बुद्धि का प्रयोग कम करता जा रहा है , जिसके कारण व्यक्ति में पहले के मुकाबले बौद्धिक स्तर भी घटता जा रहा है। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखकर पुरानी परंपरा को हम यहां पुनः स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

आप हमारे ध्येय लक्ष्य की ओर बढ़ते कदम का सहारा बने , और बच्चों तक इन पहेलियों को पहुंचाएं ताकि बच्चे भी अपनी बुद्धि को शक्तिशाली बना सकें –

Best hindi riddles or paheliyan with answers

कान बड़ा शरीर छोटा
कोमल उसके है बाल
कोई उसको पकड़ ना पाए
तेज बड़ी है उसकी चाल। । 

 

उत्तर –  खरगोश ( खरगोश छोटा और आकर्षक प्राणी है यह बच्चों के पसंदीदा जीवो में से एक है। खरगोश के कान बड़े – बड़े होते हैं तथा शरीर छोटे आकार का होता है। किंतु इसकी चाल ऐसी होती है कि कोई भी व्यक्ति इस को पकड़ते पकड़ते थक जाए किंतु फिर भी हाथ नहीं आते।  )

 

जिससे सुंदर ख्वाब है आते
थके मांदे आराम है पाते
रात में चलकर आती है
थक जाओ तो सताती है। । 

 

उत्तर – नींद  ( नींद किसी भी जीवित प्राणी के लिए अति आवश्यक चीज है। निंद्रा के आगोश में व्यक्ति सुंदर ख्वाब देखता है , नींद गहरी तब होती है जब व्यक्ति शारीरिक श्रम करके थका हुआ हो।  गहरी नींद का समय रात में सुखद माना जाता है। थके – मांदे इसके कारण आराम महसूस करते हैं )

ऐसी वस्तु का नाम बताओ जो
खरीदते समय काला होता है
उपयोग करते समय लाल
और फेंकते समय सफेद हो जाता है। । 

 

उत्तर  –  कोयला ( कोयले को उसके वास्तविक रूप में जब देखें तो आप पाएंगे कि कोयला काला होता है , और जब उसका प्रयोग भट्टी में किया जाता है तो वह गर्म होकर लाल रंग का हो जाता है।  और जब उसका पूरा प्रयोग हो जाता है उसमें जलने की शक्ति नष्ट हो जाती है , तब वह सफेद रंग का हो जाता है जो किसी भी काम के लायक नहीं रहता लोग उसे फेंक देते हैं।

 

Best hindi paheliyan with answers

रंग बिरंगे पंखों से सजा है जिसका शरीर
 मिलावटी नहीं पर है कुदरत का वरदान
सोच समझ कर जवाब देना
दो अक्षर का है उसका नाम
जंगल में रहता ,शोर मचाता
बारिश देखकर नाच है करता। ।

उत्तर – मोर ( मोर का शरीर खूबसूरत और आकर्षक पंखों से युक्त रहता है , जिसका आकर्षण देखने में बनता है। मोर दो शब्दों से मिलकर बना है यह जंगल में रहता है और बरसात के मौसम में पंख फैलाकर आकर्षक रूप से उत्साह प्रकट करता है। )

 

 

 

ऐसी क्या चीज है जो सब के पास होते हुए भी
किसी का नहीं है
चाहे वह राजा हो या फकीर। 

उत्तर –  पैसा  ( पैसा एक ऐसा चीज है जो किसी का नहीं हुआ है। क्योंकि आज जरूरी नहीं कि जिसके पास होता पैसा है कल भी यह उसके पास ही रहेगा। एक क्षण में समय बदलते देर नहीं लगती फकीर अमीर बन जाता है , और अमीर फकीर बन जाता है। यह पैसे में शक्ति होती है समय से सबको सबक लेकर अच्छे कर्म करना चाहिए। )

 

 

ऐसी क्या चीज है
जो व्यक्ति के हाथों में होती है
किंतु वश में नहीं। 

 

उत्तर – हाथों की रेखा ( हाथों की रेखा व्यक्ति के हाथों में अवश्य होती है , किंतु उस पर किसी का वश नहीं चलता। यह रेखाएं अपने अनुरूप कार्य करती है किसी को शक्तिशाली तो किसी को दुर्बल बनाती है)

 

Easy and difficult hindi riddles

दिन में सोता ,रात में जगता
है कोई जो मेरा नाम बताता। । 

उत्तर – दीया ( दीया का यहां प्रतीकात्मक चित्रण किया गया है जो रात भर जागता है अर्थात जलता है तथा दिन के समय रोशनी होने के कारण वह सोता रहता है। अर्थात उसकी उपयोगिता ना होने के कारण उसे बुझा दिया जाता है।  )

 

ऐसी क्या चीज है जो थकने के बाद जोर से आती है
दिन में कम , रात को ज्यादा सुखदाई है।

उत्तर नींद ( नींद व्यक्ति के लिए आवश्यक होती है , शरीर स्वस्थ रहें और अच्छे से कार्य करें इसके लिए नींद लेना बेहद ही आवश्यक है। नींद गहरी तभी आती है जब व्यक्ति थका हुआ हो ,और रात्रि में किया गया विश्राम व्यक्ति के लिए ज्यादा लाभदायक होता है।

 

ना वह खाना खाता है
ना पीता वह पानी
इसकी बुद्धि के आगे
हारे सभी ज्ञानी। 

उत्तर – कंप्यूटर ( कंप्यूटर में ज्ञान का सागर भरा है यह क्षण भर में किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने की क्षमता रखता है। यह बिना किसी भोजन पानी के भी जवाब देने में सक्षम है। )

 

फूलों में मैं राजा हूं , फल में मैं औषधि
दोनों के नाम से मैं , मिठाई हूं प्रसिद्ध। 

 

उत्तर – गुलाब-जामुन ( गुलाब फूल का नाम है , और जामुन फल का। जहां गुलाब को फूलों का राजा माना जाता है , वही जामुन को औषधि के रूप में माना गया है। दोनों के नाम से एक मिठाई बेहद प्रसिद्ध है जो लोगों को काफी पसंद आती है जिसका नाम गुलाब – जामुन है। )

Read more interesting articles

Motivational quotes by Swami Vivekanand in hindi

Sandeep maheshwari quotes in hindi

Hindi Inspirational quotes for everyone

Motivational hindi quotes for students to get success

15 Great Hindi quotes on life for success

Hindi quotes full of motivation for fast success in life

Good night hindi quotes for many purpose

Sanskrit quotes subhashita with hindi meaning

Stress management in hindi – Proven techniques

Follow us here

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

Leave a Comment