Hosting konsi kharide? Sasti hosting kese kharide

होस्टिंग जहां आप अपने वेबसाइट के सभी सामग्री को सुरक्षित रखते हैं। यह आपके वेबसाइट के लिए अहम होता है, जितनी अच्छी होस्टिंग होगी आपकी वेबसाइट के कार्य करने की संभावना उतनी अच्छी होगी। इसलिए आज के लेख में हम होस्टिंग से संबंधित जानकारी दे रहे हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए मददगार साबित हो सकती है।

होस्टिंग क्या है और कैसे खरीदें Hosting kya hai?

आपकी वेबसाइट को रफ्तार देना उसके सभी सामग्री को सुरक्षित रखना आदि जितने भी महत्वपूर्ण कार्य वेबसाइट पर घटित होते हैं उसमें होस्टिंग का अहम रोल होता है। कहे तो बिना होस्टिंग के वेबसाइट कार्य नहीं कर सकती। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक बेहतर होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता होती है। होस्टिंग का चयन करते समय कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां रखनी चाहिए जिसका निम्नलिखित बिंदुवार जानकारी उपलब्ध है।

Website kaise banaye in hindi

Online paise kaise kamaye – ऑनलाइन पैसा कमाने के 21 तरीके

Hosting क्या होती है ?

कैसे हम सस्ती hosting प्राप्त कर सकते हैं।जब आप डोमेन नेम खरीदते हैं तब आपको एक hosting की भी जरूरत होती है। इसको इस तरीके से समझिएमान लीजिए आप ने प्लॉट खरीदा घर बनाने के लिए। यह प्लॉट आपका डोमेन नेम है।अब जब आप उसके ऊपर काम करवाएंगे और कमरे बनाएंगे अपने रहने के लिए। तो यह कमरे आप की hosting कहलाएगी।जब आपका पूरा घर बनकर तैयार हो जाएगा तो इस स्थिति को हम वेबसाइट कहेंगे।

कितने प्रकार की होती है ?

अब hosting भी कई प्रकार की होती है। जिस प्रकार आप चार कमरे बनवाएंगे चार लोगों के लिए और 8 बनवाएंगे आठ लोगों के लिए उसी प्रकार होस्टिंग भी खरीदी जाती है।
यहां पर लोगों की जगह visitor गिना जाता है और उनके लिए स्पेस खरीदा जाता है। मतलब कि अगर आपके वेबसाइट पर रोजाना 100 लोग आ रहे हैं तो आपको कम स्पेस वाली होस्टिंग लेनी होगी और अगर हजार लोग आ रहे हैं तो पहले से थोड़ी बड़े स्पेस वाली होस्टिंग लेनी होगी।

Blogging kya hai 

SEO kya hai ? SEO in hindi की पूरी जानकारी एक जगह पर

होस्टिंग का पैसा क्यों लिया जाता है

Hosting का पैसा इसलिए लिया जाता है क्योंकि आपके वेबसाइट के ऊपर जो चीजें पड़ी है जैसे कि इमेज और लिखित सामग्री और अन्य कई चीजें यह सब पोस्टिंग में ही स्टोर किया जाता है मतलब रखा जाता है। और जहां पर यह होस्टिंग होती है उस जगह को मैनेज करने के लिए भी मतलब रखरखाव करने के लिए भी बहुत पैसे लगते हैं।

परंतु तब भी कुछ कंपनी कम पैसे लेती है और कुछ कंपनी बहुत ज्यादा पैसे लेती है। इसीलिए आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि किस कंपनी से खरीदना है क्योंकि जब आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आपको विज्ञापन के जरिए लुभा लिया जाएगा और आप अंत में महंगी होस्टिंग खरीद लेंगे।

आज आपको यहां पर बताया जाएगा कि कितने लोगों के लिए कौनसी हेस्टिंग खरीदना बेहतर है।

Sasti hosting kaise kharide

You can buy best hosting from here

Hostinger hosting – Visit website

Dreamhost hosting – Visit website

यह भी पढ़ें

डिजिटल मार्केटिंग पूरी जानकारी

Internet kya hai ? Internet ke fayde aur nuksan

How to register a company in India

Telegram channel

Credit card in hindi | क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी

अपनी किताब कैसे छपवाएं

क्रिप्टो करेंसी क्या है? संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें

e-RUPI kya hai in Hindi

हमारी राय

दोस्तों जब हमने शुरुआत में ब्लॉगिंग शुरू किया था तब होस्टिंग खरीदते समय हमें बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ा। हमने होस्टिंग में बहुत पैसे बर्बाद करें क्योंकि होस्टिंग कंपनी ज्यादातर लूटते ही है।

हमने यह पोस्ट इसलिए बनाया है कि जो भी लोग हमारे से जुड़े हुए हैं उन्हें सही सही ज्ञान हो और उनका पैसा गलत जगह पर ना फंसे। अगर आप ऊपर बताएं गए होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको कम पैसे भी देने पड़ेंगे और साथ ही साथ अनेकों फायदे है।

Sharing is caring

3 thoughts on “Hosting konsi kharide? Sasti hosting kese kharide”

  1. प्लान बहुत सस्ता है और जगह के मुकाबले। हम खुद इस ही होस्टिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और होस्तगेटर में इस समय ऑफर भी चल रहा है जहां 98% तक का डिस्काउंट मिल रहा है पर उसके लिए कूपन की जरूरत होगी

    Reply

Leave a Comment