Narendra modi facts in hindi

Today we bring to you 9 interesting narendra modi facts in hindi. Hope you will love this article.

9 Interesting Narendra modi facts in hindi

Below you will find interesting facts about narendra modi in hindi. Read them and share with your connections.

नरेंद्र मोदी के बारे में 9 ऐसी बातें जो आपने शायद ही सुनी या पढ़ी हों।

 

जब नरेंद्र मोदी RSS से जुड़े

RSS से जुड़ने के बाद नरेंद्र मोदी को सबसे पहला काम जो मिला वो था RSS के अहमदाबाद मुख्यालय के फर्श को चमकाना। जी हाँ ये बिल्कुल सत्य है, नरेंद्र मोदी जी जब पहली बार RSS के साथ जुड़े तो उन्हें सबसे पहला काम फर्श पर झाड़ू लगाने का दिया गया था।

 

बहुत छोटी उम्र में सगाई

नरेंद्र मोदी की जब जसोदेबन के साथ सगाई हुई तो वो उस समय उम्र में काफी छोटे थे अथवा वो उस समय बच्चे ही थे।

 

घर में अकेले

नरेंद्र मोदी ने अपने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के कार्यकाल में अपना आधिकारिक निवास अपने परिवार में किसी के साथ साझा नहीं किया यहाँ तक की अपनी माँ के साथ भी नहीं।

 

एक अमेरिकी छात्र

क्या आप जानते हैं की नरेंद्र मोदी अमेरिका में पढाई कर चुके हैं। जी हाँ ये बिल्कुल सत्य है, नरेंद्र मोदी जी ने अमेरिका में छवि प्रबंधन और सार्वजनिक संबंध का 3 महीने का एक कोर्स किये था

 

बिना क्रीज वाली पोशाक

जी हाँ, आपने नरेंद्र मोदी को बहुत बारी टेलीविज़न, अखबार, इंटरनेट या हो सकता है भाषण रैली के दौरान हूबहू देखा हो लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि नरेंद्र मोदी जी जो भी कपडे पहनते हैं वो सभी बिना क्रीज के होते हैं जैसे क़ी कुर्ता और पजामा। नरेन्द्रे मोदी जी क़ी बहुत पहले से ये आदत रही है कि वो बिना क्रीज वाले कपडे पहनें। तो ध्यान रखियेगा, आगे कभी नरेंद्र मोदी जी की कोई फोटो कहीं भी देखें तो उसे जरा गौर से देखें आपको अपने आप ही पता लग जाएगा

 

अमेरिका ने वीजा देने से किया मना

2002 में गुजरात में हुए दंगों को काबू करने में जब नरेंद्र मोदी की सरकार अच्छी तरह से कामयाब नहीं हो पायी तो 2005 में नरेंद्र मोदी को अमेरिका ने अपने देश में दाखिल होने के लिए वीजा देने से इंकार कर दिया था। नरेंद्र मोदी जी को 2005 में होटल मालिकों की एक एसोसिएशन और कुछ व्यापारिओं को सम्बोधित करने के लिए अमेरिका जाना था।

 

काम से कभी छुट्टी नहीं

नेरन्द्र मोदी जी इतने कर्मठ इंसान हैं कि उन्हें अपने देशवासिओं और देश के हित के आगे शायद ही कुछ दिखाए देता है इसीलिए तो उन्होंने अपने 13 वर्ष के मुख्यमंत्री के कार्यकाल और 5 वर्ष के प्रधानमंत्री के कार्यकाल में कभी भी छुट्टी नहीं ली है। नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यकाल में समाज कल्याण के लिए शुरू की गयी सरकारी योजनाओं की सूची इस बात को साबित भी करती हैं कि वो अपने देशवासिओं के हित में कितना कार्य करते हैं।

 

हिंदी से प्यार

नरेंद्र मोदी जी को अपने देश की भाषा अथवा हिंदी से इतना प्यार है कि वो हमेशा हिंदी में ही अपने हस्ताक्षर करते हैं चाहे वो किसी को ऑटोग्राफ देना हो या किसी आधिकारिक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना हो।

 

स्वतंत्र भारत में जन्म

नरेंद्र मोदी जी अभी तक भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ है। नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को हुआ जबकि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हो चुका था।

 

Read biographies written in hindi

मदन लाल ढींगरा की जीवनी। Madan lal dhingra biography।

बाजीराव पेशवा प्रथम। हिन्दू सम्राट। बाजीराव की जीवनी।Bajirao peshwa 1 notes in hindi

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जीवन परिचय।शिक्षक दिवस | Teachers day special

महात्मा ज्योतिबा फुले | jyotiba foole | biopic jyotiba foole |

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी की जीवनी । B R AMBEDKAR

मनोहर पर्रीकर जीवन परिचय व दिलचस्प बातें | Manohar parrikar bio and facts

महर्षि वाल्मीकि का जीवन परिचय संपूर्ण जानकारी | वाल्मीकि जयंती

अमित शाह जीवन परिचय – amit shah bio son wife website

 

तो दोस्तों, उम्मीद है कि आपको नरेंद्र मोदी के बारे में ये नयी बातें जानकार अच्छा लगा होगा। अगर आपको उनके बारे में किसी अन्य नए तथ्य के बारे में पता है तो कमैंट्स में जरूर बताएं।

 

SOURCES: pmindia.gov.in, mensxp.com, buzz.iloveindia.com, washingtonpost.com, listcrown.com, wikipedia.org, narendramodi.in

 

कृपया अपने सुझावों को लिखिए | हम आपके मार्गदर्शन के अभिलाषी है 

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

0Shares

Leave a Comment

error: Content is protected !!