Online paise kaise kamaye – ऑनलाइन पैसा कमाने के 21 तरीके

नमस्कार हिंदी विभाग पर आपका स्वागत है। Aaj aap seekhenge  online paise kaise kamaye hindi me. आज आप सीखेंगे कि ऑनलाइन पैसा किस प्रकार कमाया जाता है और इसमें कितनी मेहनत और कितना दिमाग लगता है। आप यह भी जानेंगे कि आप कितने प्रकार से और कहां-कहां से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। सबसे पहली बात जो मैं आपको शुरुआत मैं ही बताना चाहता हूं वह यह है कि ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है इसमें कोई दो राय नहीं है।

परंतुआपको यह मालूम होना चाहिए कि आप जहां से पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं वह जगह सही है या नहीं। सभी बातें आपको इस पोस्ट में स्पष्ट हो जाएंगी।

 

Contents

Online paise kaise kamaye – ऑनलाइन पैसा कमाना सीखे

पैसे कमाने के जितने भी सही तरीके हैं और जिस प्रकार लोग सच में ऑनलाइन पैसा कमाते हैं वह सब तरीके आपको नीचे पढ़ने को मिलेंगे। ध्यान पूर्वक हर एक तरीके को समझे और और उसका अध्ययन करें।

ऑनलाइन लिखकर पैसे कैसे कमाए – Likhkar Online paise kaise kamaye

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप ऑनलाइन बड़े आराम से पैसे कमा सकते हैं। आप खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर ब्लॉगिंग कर सकते हैं और विज्ञापन द्वारा पैसे कमा सकते हैं। परंतु अगर आप अभी नए हैं और अभी पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो आप दूसरों के लिए लिखकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन लेखकों को ढूंढते हैं जो उनके लिए सामग्री लिख सके। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं के लिए है।

आजकल बहुत सी ऐसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट है जो लेखकों को ऑनलाइन ढूंढते रहती है जो उनके लिए लेख लिख सके। अगर आप अच्छी सामग्री लिखने में माहिर है तो आपको इस काम के बहुत पैसे मिल सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म भी उपलब्ध है जो आपको लिखकर पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करते हैं। उन सभी वेबसाइट अथवा प्लेटफार्म के नाम लिंक सहित नीचे दिए जा रहे हैं। आप वहां पर जाकर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

ब्लॉगिंग करके पैसा कैसे कमाए 

सबसे पहले यह समझ ले कि ब्लॉगिंग होती क्या है। इसमें आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होती है वह फ्री की भी हो सकती है और पैसे वाली भी। परंतु मायने यह रखता है कि आप अपने वेबसाइट पर क्या करने वाले हैं। अगर आप बहुत बड़ी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको पैसा लगाना पड़ेगा और अगर आप किसी छोटे मकसद से ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने आए हैं तो आप मुफ्त में भी काम चला सकते हैं।

Blogging kya hai – ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी

उदाहरण के लिए अगर आपको अपनी वेबसाइट पर हजारों की संख्या में पोस्ट लिखना है और फोटो डालनी है तो आपको पैसा लगाना ही पड़ेगा। परंतु अगर आप सिर्फ दिखावे के लिए मतलब किसी को यह दिखाने के लिए कि आपको क्या आता है या आप क्या क्या जानते हैं तो आप मुफ्त की वेबसाइट भी बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग करके आप हजारों तरीके से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारी कंपनी पैसा देने को तैयार है अगर आपके ब्लॉग में दम है, लोग आपके वेबसाइट पर आना पसंद करते हैं और आपके लिखे लेखों को पढ़ना पसंद करते हैं तो।

 

एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसा कमाए – Affiliate marketing karke Online paise kaise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग वह तरीका है जिसमें आपको किसी अच्छी कंपनी का प्रोडक्ट बिकवाना होता है। और बदले में आपको वह कंपनी जिसका आप प्रोडक्ट बिकवाते हैं आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत देती है कमीशन के रूप में। यह भले ही देखने में मुश्किल लग रहा है परंतु अगर आप एक फार्मूले के जरिए काम करें तो यह बहुत आसान है और लोग यकीन मानिए ऑनलाइन बहुत सारे प्रोडक्ट खरीदते हैं।

1. Amazon Associates

2. Clickbank

3. Ebay

4. Shopify

5. Studio Press

6. CJ affiliate program

Online paise kaise kamaye
Online paise kaise kamaye

यूट्यूब द्वारा पैसा कमाना सीखे

आजकल लोग अपनी कला का उपयोग करके यूट्यूब जैसे वीडियो प्लेटफार्म पर वायरल हो रहे हैं और खूब पैसे छाप रहे हैं। यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत आसान है अगर आप लोगों तक वह सामग्री पहुंचा सकते हैं जिनमें उन्हें सबसे ज्यादा रुचि है। जैसे की कॉमेडी वाली वीडियो या फिर क्षेत्रीय भाषा में आप माहिर हो जैसे कि बिहारी या मगधी, तब भी आपके पास पैसे कमाने के अवसर हैं। आप हिंदी भाषा में बनाई गई वीडियो को अन्य भाषा में तैयार कर सकते हैं और लोगों की मदद कर सकते हैं जिन्हें हिंदी नहीं आती।

शुरुआत में आप बिना कोई पैसा लगाए काम कर सकते हैं परंतु जैसे-जैसे आप का चैनल बढ़ेगा वैसे-वैसे आप नए-नए टेक्नोलॉजी के गैजेट्स खरीद सकते हैं जिनसे आप और बेहतर वीडियो बना सके।

Subscribe us on YouTube

 

अपना खुद का कोर्स बनाकर बेचे – Course bechkar Online paise kaise kamaye

आपको ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहां पर आप अपना खुद का कोर्स बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप अपने कोर्स का मन मुताबिक दाम रख सकते हैं उसमें पड़ी सामग्री के हिसाब से। आप किसी भी प्रकार कोर्स बना सकते हैं जिसमें आप सबसे ज्यादा माहिर है और आपको कुछ ऐसा पता है जो बाकी लोगों को नहीं पता। अगर आप अपने कोर्स द्वारा लोगों का फायदा करवाते हैं तो आपको इंटरनेट पर पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। आपको किसी भी भाषा में बना सकते हैं जिसमें आप माहिर हैं परंतु यह याद रखें कि अंग्रेजी भाषा सबसे ज्यादा चलती है और लोग ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में ही कोर्स खरीदते हैं और मन मुताबिक पैसे देते हैं।

कोर्स किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे कि आप वीडियो का प्रयोग करके भी एक पूरा कोर्स बना सकते हैं या फिर अगर आप लिखने में माहिर हैं तो आप बुक बना कर भी उसे कोर्स में डाल कर बेच सकते हैं।

जिन प्लेटफार्म पर यह सुविधा मिलेगी वह नीचे दिया जा रहा है

  • Udemy.com
  • Instamojo.com

अपनी Skills ( कला ) बेचकर पैसा कमाए

अगर आप खुद का कोई काम नहीं करना चाहते और अपने स्किल या कला का प्रयोग करके पैसा कमाना चाहते हैं तब भी आपके लिए कई रास्ते खुले हैं। ऑनलाइन आपको बहुत से ऐसे प्लेटफार्म मिलते हैं जहां पर आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप लोगों की मदद करके पैसा कमा सकते हैं। परंतु एक बात का ध्यान रखें की शुरुआत में आपको कोई काम नहीं मिलेगा परंतु आपको अपना प्रोफाइल ऐसा बना कर रखना होगा जिसे देखकर लोग आपको काम दे।

  • Fiverr.com

स्किल बहुत प्रकार के होते हैं जैसे –

  • Article writing
  • Copy Writing
  • Expert in digital marketing
  • Logo making
  • Voice over
  • Video making and editing
  • SEO expert
  • WordPress
  • Social Media
  • Web designing
  • And Various other skills

 

मोबाइल या स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए – Mobile se Online paise kaise kamaye

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप का साधन नहीं है तब भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। मात्र स्मार्टफोन का प्रयोग करके आप हर महीने अच्छी मात्रा में पैसा कमा सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं। परंतु एक बात का ध्यान रखें कि फालतू के एप्लीकेशन के चक्कर में कभी ना पड़े जो आपको चंद काम करवा कर पैसे देने का दावा करती है।

मोबाइल या स्मार्टफोन का प्रयोग करके आप यहां पर लिखे जितने भी तरीके हैं सभी इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। मतलब कि लैपटॉप या कंप्यूटर होने की कोई आवश्यकता नहीं अगर आप मेहनत करने को तैयार हैं तो। आप मोबाइल द्वारा ही ब्लॉगिंग कर सकते हैं और अन्य सभी जितने भी काम है सब कर सकते हैं।

आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं आपको हम नीचे उन तरीकों की लिस्ट दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे मोबाइल या फिर स्मार्टफोन द्वारा पैसा कमा सकते हैं।

 

गूगल ऐडसेंस द्वारा पैसा कमाना सीखे – Google adsense se Online paise kaise kamaye

गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और उसके बहुत सारे अंग हैं। गूगल हर व्यक्ति को पैसा कमाने का मौका देता है और अगर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है तो उसके लिए भी अनेक सुविधा गूगल खुद प्रदान करता है। गूगल ऐडसेंस एक ऐसी ही कंपनी है जो आपको ऑनलाइन पैसा देती है। आप विश्वास नहीं करेंगे लोग इस कंपनी का उपयोग करके महीने का एक करोड़ तक कमा रहे हैं। अगर आपको यह पता लगाना है कि यह कंपनी सही है या गलत तो आप गूगल में जाकर सर्च कर सकते हैं < गूगल ऐडसेंस पेमेंट प्रूफ >. तब आपको पता लग जाएगा कि यह कंपनी सच में पैसा देती है या नहीं। अभी आप जिस वेबसाइट पर हैं मतलब कि हमारी वेबसाइट हिंदी विभाग यह वेबसाइट भी गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही पैसे कमाती है। बल्कि जितने भी हिंदी के ब्लॉग आप देखेंगे उसमें 95% लोग गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके ही पैसा कमा रहे हैं।

 

आप दो प्रकार से इस कंपनी द्वारा पैसा कमा सकते हैं। 

पहला आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और जब आपके चैनल पर हजार सब साइबर हो जाएंगे तब आप इस कंपनी का प्रयोग करके अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं। अब यह होगा कैसे यह भी मैं आपको बता देता हूं। जब भी आप का वीडियो कोई व्यक्ति देखेगा तब उसमें ऐड आएगा जो इस कंपनी द्वारा प्रकाशित होगा। इस विज्ञापन का जो भी मूल्य होगा उसका 50% कंपनी आपको देगी और 50% अपने पास रखेगी।

दूसरे तरीके में आपके पास वेबसाइट होना आवश्यक है। जब आपके वेबसाइट पर उचित मात्रा में लोग आने लगते हैं और आपके संसाधनों का प्रयोग करते हैं तब आप अपने वेबसाइट के ऊपर इस कंपनी का विज्ञापन लगा सकते हैं और उसके बाद आप अपने वेबसाइट से इस कंपनी का प्रयोग करके पैसा कमा सकते हैं। इसमें पैसे बांटने का नियम थोड़ा अलग होता है। लगभग 70% विज्ञापन का मूल्य कंपनी आपको देती है और 30% अपने पास रखती है।

बात करें अगर टैक्स की तो यह कंपनी टैक्स नहीं काटती और आपको अपना टैक्स खुद भरना होगा।

 

ई बुक बनाकर बेचे और ऑनलाइन खूब पैसे कमाए

यह ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है उन लोगों के लिए जो लोग लिखना पसंद करते हैं और अपनी लेखनी को दुनिया के सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं। आप अपने विचार को एक किताब के रूप में दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं और अगर लोगों को वह पसंद आता है तो यहां पर पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं रह जाती।

सबसे बड़ी खासियत जो इस फील्ड में पाई जाती है वह यह है कि आपको यहां पर किसी को पैसे देने की जरूरत नहीं है या फिर किसी प्रकार का प्रमाण देने की कोई जरूरत नहीं है। बस कुछ छोटी सी प्रक्रिया होती है जिसे आप अगर पूरा कर ले तो उसके बाद आप स्वयं अपनी बुक ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं और लोगों तक सोशल मीडिया द्वारा पहुंचा सकते हैं।

 

मोबाइल एप्लीकेशन बना कर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप प्रोग्रामिंग अथवा कोडिंग में माहिर हैं तो आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाकर ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं और महीने का लाखों कमा सकते हैं। अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं जानते तब भी घबराने की कोई बात नहीं जो कि ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जो आपको बिना किसी मेहनत के एक अच्छा एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाने की सुविधा देते हैं।

 

वेबसाइट बेचकर पैसा कैसे कमाए

अगर आप वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आप खुद की एक अच्छी वेबसाइट बनाकर और उसका रैंक SEO का उपयोग करके बेहतर करने के बाद किसी दूसरे जरूरतमंद इंसान को ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म ऑनलाइन उपलब्ध है जहां पर आप अपनी वेबसाइट किसी दूसरे को बेच सकते हैं अच्छे खासे मन मुताबिक दाम पर। लोग वेबसाइट भेज कर लाखों रुपए कमाते हैं लेकिन जो सबसे बड़ा फार्मूला इसमें इस्तेमाल होता है वह यह है कि आपकी वेबसाइट आकर्षक होनी चाहिए और उसका रैंक गूगल में बेहतर होना चाहिए। सिर्फ तभी आपकी वेबसाइट अच्छे खासे दाम पर बिकेगी वरना नहीं।

SEO kya hai ? SEO की पूरी जानकारी एक जगह पर

इसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सीखना पड़ेगा जिससे कि आप अपने वेबसाइट को गूगल में रैंक करा सके और उसके बाद उसे अच्छे दाम पर बेच सकें। ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है अगर आप वेबसाइट सही तरीके से खरीदना और उसे रैंक कराना सीख जाए तो।

खुद ही बोली

ऑनलाइन टी शर्ट डिजाइन करके पैसा कैसे कमाए

आप अगर डिजाइन करने में माहिर है और आपको लगता है कि आप अच्छी टीशर्ट डिजाइन बना सकते हैं तो आप अपना हाथ इस फील्ड में भी आजमा सकते हैं। क्योंकि ऐसे कई प्लेटफार्म ऑनलाइन उपलब्ध है जहां पर आप टीशर्ट को डिजाइन कर सकते हैं और उसके बाद सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर लोग आप के बनाए हुए डिजाइन वाली टीशर्ट को खरीदते हैं तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिलता है और आप घर बैठे टी शर्ट डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

इसमें एक ही बात का ध्यान रखना होता है कि आप कुछ गलत डिजाइन ना बनाएं। मतलब कि आपत्तिजनक चीजों का चित्र और या फिर आपत्तिजनक फोटो टी-शर्ट पर ना लगाएं। और भी बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जो आप उस वेबसाइट पर जाकर खुद ही समझ जाएंगे।

नीचे दी गई वेबसाइट पर आप टी शर्ट डिजाइन करके पैसा कमा सकते हैं।

 

फोटो बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप अच्छी फोटो खींचना जानते हैं तो आप ऑनलाइन बहुत पैसे कमा सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है। क्योंकि अच्छी फोटो की मांग ऑनलाइन हर जगह है और लोग देश विदेश से फोटो खरीदते हैं। वह इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उन्हें अपने प्रोजेक्ट में ऐसी फोटो का इस्तेमाल करना होता है जो आज से पहले कहीं इस्तेमाल नहीं हुई और जो बिल्कुल नई हो। तो आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप ऐसी फोटो खींचकर ऑनलाइन डालें जो कुछ अलग हो कुछ हटके हो और बिलकुल साफ-सुथरी हो। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप अपनी मौलिक फोटो डालकर बेचने में लगा सकते हैं। और जब लोग आपकी फोटो को खरीदेंगे तो आपको आपका मांगा हुआ पैसा मिल जाएगा। आप एक ही फोटो बहुत सारे लोगों को बेच सकते हैं।

अब आपको नीचे मैं उन वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जहां पर आपको फोटो अपलोड करके पैसा कमाना है।

ऊपर दी गई तीनों वेबसाइट में अब जाकर अकाउंट बना सकते हैं और रजिस्टर कर सकते हैं। उसके बाद आपको वहां पर अपने मौलिक खींचे गए फोटो को डालना है और बेचने मैं लगा देना है। बाकी की सारी प्रक्रिया आपको इस वेबसाइट पर जाकर पता चल ही जाएगी।

Read other articles

Hosting konsi kharide ? Sasti hosting kese kharide

How to register a company in India

Website kaise banaye in hindi

इंस्टाग्राम द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम फेसबुक कंपनी का ही एक प्रोडक्ट है और यहां से भी लोग अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको जो सबसे बड़ी और पहली चीज चाहिए वह है फॉलोअर्स। जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होंगे उतने ही ज्यादा आपके पास मौके होंगे पैसे कमाने के। परंतु जो सबसे न्यूनतम अंक है वह 10,000 ( दस हज़ार ) है। इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको लगातार अच्छा कंटेंट डालना होगा जैसे कि कुछ रोचक वीडियो या फिर ऐसी फोटो जिसे लोग शेयर करने पर मजबूर हो जाए।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं परंतु उनमें से जो सर्वश्रेष्ठ तरीके हैं वह नीचे आप पढ़ेंगे।

  • जिन कंपनियों को आपके प्रोफाइल पर विज्ञापन करवाना होगा वह आपको खुद कांटेक्ट करेंगे और आप से मोल भाव करेंगे। आप अपने अनुसार उन्हें नाम बता सकते हैं कि आप कितना पैसा लेंगे उनका विज्ञापन करने का। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि बाजार में और भी आपके जैसे आपसे अच्छे प्रोफाइल वाले लोग हैं तो आप दाम जितना कम और बढ़िया रखें उतना ज्यादा ही मौके होंगे पैसे कमाने के।
  • दूसरा जो सर्वश्रेष्ठ तरीका है वह है एफिलिएट मार्केटिंग। मतलब कि आप किसी कंपनी में रजिस्टर कर सकते हैं जो आपको उनका प्रोडक्ट बिकवाने के पैसे देते हो। उसके बाद आप अपनी प्रोफाइल इस तरीके से तैयार कर सकते हैं कि दर्शक आकर आप की प्रोफाइल को देखें और वह प्रोडक्ट खरीदने को मजबूर हो जाए। और इसी प्रकार आप के जितने प्रोडक्ट बिकेंगे उतना ही आपको फायदा होता चला जाएगा।

 

फेसबुक द्वारा पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पर आप मनोरंजन के लिए जाते हैं या फिर अपने दोस्तों से जुड़े रहने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि आप फेसबुक से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक से 2 तरीके से पैसा कमाया जा सकता है।

जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 लोग आपको फॉलो कर लेते हैं तब उसके बाद आप उस पेज में वीडियो डालकर यूट्यूब की तरह ही पैसे कमा सकते हैं।

दूसरे तरीके में आपके पास वेबसाइट या फिर एंड्राइड एप्लीकेशन होना चाहिए। उसके बाद आप फेसबुक ऑडियंस प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते हैं और उनकी विज्ञापन अपने वेबसाइट या फिर एंड्रॉयड एप्लीकेशन पर दिखा सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा प्रोग्राम है और इसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

 

टिक टॉक द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप जानते ही होंगे कि टिकटोक एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसमें लोग तरह-तरह की छोटी-छोटी वीडियो अपलोड करते हैं और उसके ऊपर लाइक और कमेंट होते हैं। वहां पर आप के फॉलोअर्स भी बढ़ते हैं जैसे-जैसे आप अच्छे से अच्छा मनोरंजन करने वाला कंटेंट डालते हैं। टिकटोक द्वारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक बड़ा फैन बेस होना जरूरी है इसका मतलब है तकरीबन एक लाख के करीब फॉलोअर्स होना। अगर आपके पास इतनी मात्रा में या इससे ज्यादा लोग फॉलो करते हैं तो आप विज्ञापन करके पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन तरह-तरह की कंपनी जो डिजिटल मार्केटिंग करती है वह आपको संपर्क करेंगे कि आप उनके प्रोडक्ट का एक वीडियो बनाएं और लोगों तक पहुंचाएं। और इसके लिए वह आपको अच्छा खासा पैसा भी दे सकते हैं।

 

डेलीमोशन से पैसे कैसे कमाए

Dailymotion.com एक ऐसी वेबसाइट है जो बिल्कुल यूट्यूब की तरह काम करती है। यहां पर आप वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। जो इसमें सबसे कमाल की बात है वह यह है कि यहां पर आपको हजार सब्सक्राइबर होने तक का इंतजार नहीं करना पड़ता बल्कि आप पहले ही दिन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यह बात भी मैं यहां पर जरूर बताना चाहूंगा कि आप यहां पर भी यूट्यूब की ही तरह किसी और की वीडियो नहीं डाल सकते। आपको यहां पर खुद का बनाया हुआ कंटेंट डालना होगा तभी आप यहां पर लंबे समय तक पैसे कमा सकते हैं। दूसरी चीज जो ध्यान देने वाली है वह यह है कि आपको यूट्यूब के मुकाबले यहां पर थोड़े कम पैसे मिलते हैं परंतु एक बात जरूर है कि यूट्यूब की तरह यहां पर कड़े नियम लागू नहीं होते।

 

ऑनलाइन फील्ड में इन बातों का ध्यान रखें

  • सर्वे जैसी चीजों से जितना दूर रहे उतना अच्छा है। अगर आप ऑनलाइन सच में पैसा कमाना चाहते हैं तो कभी भी सर्वे वगैरह वाली वेबसाइट पर रजिस्टर ना करें और अपना टाइम बर्बाद ना करें।
  • ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन जो आपको छोटे-मोटे काम करवा कर पैसे देने का दावा करती हैं वह भी आपका समय ही बर्बाद करेंगे। और आप कभी भी ऑनलाइन फील्ड में सफल नहीं हो पाएंगे।
  • यह बात सदैव ध्यान रखें कि इंटरनेट या ऑनलाइन पैसा 1 दिन में नहीं कमाया जाता परंतु एक दिन ऐसा जरूर आता है जब आप को पैसे के बारे में सोचना ही नहीं पड़ता आप इतना कमाते हैं। परंतु इसके लिए जो सबसे बड़ी चीज चाहिए वह है लगातार बिना रुके और थके काम करने की शक्ति और लोगों की मदद करने की भावना। अगर आप में यह दोनों चीजों की कमी है तो आप ऑनलाइन पैसा नहीं कमा सकते।
  • इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे पोस्ट मिल जाएंगे जो आपको यह बताते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप सबसे पहले उन में लिखी गई बातों को 10 जगह छान मारे। ताकि आप बेवकूफ ना बन पाए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि आजकल लोग ऐसे पोस्ट लिखकर पब्लिक को मूर्ख बना रहे हैं और अपना पैसा बना रहे हैं। कई जगह पर यह लिखा है कि ऑनलाइन कमाने के लिए आपको कहीं रजिस्टर करके पैसा देना पड़ता है या फिर आपको कुछ डाउनलोड वगैरह करना पड़ता है। यह सब बातें झूठ है और गलत है। अगर आपको कोई यह बता रहा है तो जरूरी ही इसमें कुछ संदेश जनक बात है।

 

Follow us here

Follow us on Facebook

Leave a Comment

You cannot copy content of this page