Raksha Bandhan Quotes in Hindi – रक्षाबंधन सुविचार, कोट्स, स्टेटस

Best collection of Raksha Bandhan Quotes in Hindi with images. These quotes, status, messages are suitable for big or small brother and sister both.

रक्षाबंधन भाई-बहन का पवित्र त्यौहार है , इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है। दीर्घायु की कामना करती है तथा अपने रक्षा का वचन भी प्राप्त करती हैं। यह त्यौहार पौराणिक के साथ-साथ ऐतिहासिक भी है।

इस लेख में आप रक्षाबंधन से संबंधित सुविचार का संकलन प्राप्त कर पाएंगे , यह त्यौहार हिंदू मान्यता में श्रेष्ठ है।

देवासुर संग्राम में देवताओं की पराजय हुई थी , असुरों से रक्षा के लिए इंद्राणीयों ने इंद्र के कलाई पर रक्षा कवच बांधकर असुरों से रक्षा करने का वचन दिया था। ठीक इसी प्रकार पूर्व समय में ब्राह्मण अपने यजमानों के कलाइयों पर रक्षा कवच बांधकर अपने यज्ञ , आश्रम , गुरुकुल तथा स्वयं की रक्षा करने का वचन प्राप्त करते थे।

मध्यकाल में स्त्रियों का मान-सम्मान जब तार-तार हो रहा था , तब स्त्रियों ने अपनी रक्षा के निमित्त भाइयों के कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर अपनी रक्षा का वचन प्राप्त करती थी।

रक्षाबंधन सुविचार हिंदी में – Raksha Bandhan Quotes in Hindi

1

Raksha bandhan quotes in hindi
Raksha bandhan quotes in hindi

बांध रही हूं यह बंधन , रखना स्मरण अपने मन

छाए जब संकट के बादल , दूर करना प्रतिक्षण। ।

बहने जब अपने भाई के कलाई पर राखी बांधी हैं , तो वह भाई के दीर्घायु के साथ-साथ अपनी सुरक्षा का वचन भी लेती हैं। जब भी दुख संकट के बादल उन्हें दिखाई दे , उसको दूर करने के लिए वह सदैव तत्पर रहेंगे। इस प्रकार का विश्वास अपने भाई से प्राप्त करती है।

 

2

 भैया मेरे मैं क्या चाहूं , 

आयु तुम्हारी लंबी मांगू। ।

बहन अपने भाई से कोई धन-दौलत नहीं मांगती। वह अपने प्रेम के बंधन को मजबूत रहने का आशीर्वाद भगवान से मांगती है। भाई का साथ सदैव बना रहे , भाई स्वस्थ और दीर्घायु रहे यही उसकी कामना रहती है।

 

3

धागे कच्चे विश्वास अटूट ,

भाग्य बदले , भाई ना बदले

बिच ना आय कभी फुट। ।

बहन अपने भाई को कच्चे धागे के रूप में मजबूत बंधन बांधती है। वह सदैव अपने विश्वास पर अडिग रहती है कि , चाहे भाग्य बदले भविष्य में कैसा भी समय आए मगर भाई और बहन के बीच कभी विवाद ना उपजे।

 

4

राखी की डोरी कर देती , सब शिकवे शिकायत दूर

इतना मजबूत है बंधन इसका , होते कभी न दोनों दूर। ।

राखी का डोर जिस भाई के कलाई पर बंध जाती है , उस भाई से शिकवे शिकायत दूर हो जाते हैं। यह मजबूत बंधन दोनों के बीच प्रेम की प्रगाढ़ता को दर्शाता है। बहन के लिए भाई सदैव उपस्थित रहता है , चाहे कैसी भी स्थिति हो वह बहन के दुख में अपने दुख को देखता है।

Raksha bandhan quotes for brother in hindi

5

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबलाः

तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे माचल मा चल। ।

जिस रक्षा सूत्र से महान शक्तिशाली दानवेंद्रो राजा बलि को बांधा गया था , उसी रक्षा सूत्र से मैं तुझे बांधता हूं। हे रक्षते तुम अडिग रहना , तुम अपने संकल्प से कभी विचलित ना होना।

 

6

डोरी है कच्ची बंधन है पक्का 

भाई बहन का रिस्ता सच्चा 

आये कोई विपत्ति किसी पर 

दूर करने का होता इरादा पक्का। ।

बेशक राखी की डोर कच्ची होती है किंतु बंधन इतना मजबूत होता है कि भाई बहन का रिश्ता पवित्र हो जाता है।  कोई भी विपत्ति , कैसा भी समय जीवन में आता है , उसको दूर करने के लिए दोनों सदैव तत्पर रहते हैं।

 

7

प्रेम और स्नेह का जो बंधन है

यही तो पवित्र रक्षाबंधन है। ।

रक्षाबंधन भाई-बहन का पवित्र त्यौहार है। जहां प्रेम और स्नेह की वर्षा होती है , इस बंधन में बंध जाने के नाम को ही रक्षाबंधन कहा जाता है।

 

8

Happy raksha bandhan in Hindi
Happy raksha bandhan in Hindi

बंधन ये तो प्यारा है , सारे जग में मिसाल है 

जो भी बंधे इस बंधन में ,वह ह्रदय विशाल है। । 

वह विशाल हृदय वाला होता है जो भाई-बहन के पवित्र बंधन में बंध जाता है। यह रिश्ता सारे जग से निराला है।  इस रिश्ते को पाना नसीब की बात होती है।

Raksha bandhan quotes in Hindi for sister

9

कहाँ नसीब होते हैं  , ये रिश्ते सबको 

खुशनसीब होता वह , बहन मिलती जिसको। ।

भाई-बहन का रिश्ता सभी को मिल पाना दुर्लभ है यह उन खुशनसीब को मिल पाता है जिसने पूर्व जन्म में पुण्य कर्म किए हो। इसकी अहमियत वह व्यक्ति बता सकता है , जिसकी बहन ना हो। रक्षाबंधन में जहां भाई-बहन त्यौहार मनाते हैं , वही एक व्यक्ति अपनी बहन होने की कामना ईश्वर से करता है।

10

बहन का हे भाई प्यारा , सारे जग है न्यारा 

दुःख मिले लाख पर कभी न छूटे साथ हमरा। ।

बहन-भाई का प्यार सारे जग में निराला होता है। इसमें जीवन में एक-दूसरे का साथ देने का बंधन होता है। वही लाखों दुख आने पर भी इस रिश्ते को डिगा नहीं पाते।

11

चंदा को है चांदनी प्यारी ,

मेरी तो है बहन दुलारी। ।

चंदा को जिस प्रकार अपनी चांदनी प्यारी होती है। उसी प्रकार बहन अपने भाई की दुलारी होती है। कोई भी संकट बहन तक पहुंचे उससे पहले भाई का सामना होता है।

 

12

रिश्ता होता है जन्मो का तब मिलता है बहन का प्यार 

इसको पाके धन्य हो जाते घर परिवार और संसार। ।

बहन उसी को नसीब होती है जिसके पूर्व जन्म सुखमय हो।  उसके पुण्य फल का ही प्रताप है कि इस जन्म में बहन नसीब होती है। ऐसे पवित्र रिश्ते को पाकर घर परिवार और संसार सब सफल हो जाता है।

Best Raksha bandhan quotes in Hindi

13

भाई – बहन के जैसा पवित्र प्यार न कोई है और न होगा। । 

भाई-बहन के रिश्ते से पवित्र और कुछ रिश्ता नहीं है , इसमें विश्वास , भरोसा और एक अटूट बंधन है। जिसमें बंध कर यह रिश्ता अमर हो जाता है।

14

इस रेशम की डोरी पर बहना , मैं सौगंध यह लेता हूँ  

होगी दुखी कोई बहना , साथ होने का बचन देता हूँ। ।

भाई अपनी कलाई पर बहन से राखी बंधवा कर उसके सुरक्षा का वचन तो देता ही है। साथ ही वह हर उस बहन के लिए सुरक्षा का वचन देता है ,  जिसकी उसे आवश्यकता हो।  वह किसी बहन को कष्ट में नहीं छोड़ सकता , जिस प्रकार का वचन बहन को देता है।

 

15

बहन की कीमत वह नहीं जानता

जिसके पास बहन है

बहन की कीमत वह बता सकता है

जिसकी बहन नहीं है। ।

बहन की सबसे अधिक कीमत वह व्यक्ति बता सकता है जिसके पास बहन ना हो। जिसके पास बहन होती है वह तो बहन के अहमियत को शायद ही महसूस करता है। किंतु वास्तविक अहमियत उसे मालूम होती है जो बहन के लिए तरसता है।

 

16

आ गया राखी का त्यौहार 

छाई खुशियों की बहार 

बहन ने बाँधी भाई के

कलाई पर अपना प्यार। ।

राखी का त्यौहार आते ही खुशियां चारों और बिखर जाती है। साज – सज्जा और भाई-बहनों का उत्साह देखते ही बनता है। बहन अपने भाई के कलाई पर प्यार , आशीर्वाद और वचन का स्वरूप बांधती है।

Bhai behan quotes in Hindi

17

कच्चे धागे का है बंधन भैया 

मांगती हु एक बचन भैया

इस जनम ही नहीं मुझे 

मिलना तुम हर जनम भैया। ।

बहन अपने भाई के कलाई पर कच्चे धागे के रूप में एक बंधन बांधती है और ईश्वर से वचन मांगती है। जन्म-जन्म भाई के रूप में मुझे साथ मिलता रहे।

 

18

न मांगू वैभव महलों का , तुमसे मेरे भैया 

मैं तो चाहुँ प्यार तुम्हारा सारी उमर भैया। ।

बहन अपने भाई से वैभव , ऐश्वर्य और महलों का सुख नहीं मांगती है। वह केवल अपने भाई का प्यार मांगती है और सारी उम्र का साथ अपनी सुरक्षा का वचन मांगती है। इतना ही मांग कर यह बहने खुश हो जाती हैं और भाई के दीर्घायु होने की कामना करती है।

 

19

बांधती हूँ एक राखी और अतिरिक्त तुम्हे 

जहाँ देखना अबला , वहां समझना मुझे। ।

बहन अपने भाई के कलाई पर एक राखी अतिरिक्त बांधती है। भाई से वचन प्राप्त करती है वह किसी भी संकट में बहन की रक्षा तो करेगा ही।  साथ ही वह किसी असहाय बहन को संकट में देखकर उसकी सहायता जरूर करेगा।

 

20

दूर होकर भी भाई , मैं पास तुम्हारे रहती हूँ 

ज्यों ह्रदय की धड़कन , बनी मैं तुम्हारी हूँ। ।

बहन अपने भाई के पास सदैव रहती है , जैसे हृदय के साथ धड़कन। बहन अगर दूर भी है तो उसका प्यार अपने भाई के साथ सदैव रहता है।  इसी प्रेम को भाई-बहन का प्यार कहा जाता है।

 

Raksha bandhan quotes for brother and sister

21

भाई बहन का प्यार जीवन में ईश्वर का वरदान है

इस प्यार के आगे नतमस्तक सारा हिंदुस्तान है। ।

भाई-बहन का प्यार जीवन में ईश्वर का वरदान होता है। इसको पाने के लिए लोग पूजा-अर्चना करते हैं , तब जाकर भाई-बहन का प्यार नसीब हो पाता है। इस प्रेम के आगे सारा हिंदुस्तान सिर झुकाता है।

 

22

लड़ना झगड़ना रूठना मनाना क्या तुम्हें वह याद है

मां बाप के डांट पिटाई मैं भी अनुपम प्यार है। ।

भाई-बहन का प्यार अलग प्रकार का प्यार होता है।  दोनों साथ रहते हैं , लड़ते झगड़ते हैं , रूठते मनाते हैं। मां बाप की डांट , पिटाई खाते हैं किंतु फिर भी एक दूसरे के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। एक-दूसरे पर आई विपत्ति को स्वयं आगे बढ़कर दूर करते हैं।

 

23

पाकर तुम्हें जीवन मेरा धन्य हुआ है बहना

बस तुम इसी तरह हंसते मुस्कुराते रहना। । 

किसी भी भाई के लिए सुख और गौरव की बात होती है कि उसके जीवन में एक बहन होती है। वह अपनी बहन को सदैव हंसते मुस्कुराते देखते रहना चाहता है जरा सी दुख भी भाई को बर्दाश्त नहीं होता।

Raksha bandhan quotes, status, dp and messages

24

भगवान करे जीवन में खुशियां तुम्हें हजार मिले

जहां पड़े खुशियां कम भाई बहन का प्यार मिले। ।

वैसे तो सभी के जीवन में खुशियों की बहार होनी चाहिए अगर किसी के जीवन में खुशियों की कमी हो तो भाई बहन की खुशियां उसको पूरा कर देती है। वह व्यक्ति कभी उदास निराश नहीं हो सकता , जिससे भाई-बहन का प्यार नसीब हो।

 

25

जीवन तब तक अधूरी है

भाई बहन की लड़ाई बिन

सबकी जीवन अधूरी है। । 

वह जीवन अधूरा सा लगता है जिसमें भाई-बहन का लड़ाई झगड़ा रूठना मनाना ना हो। इसके बिना वास्तविक रूप से जीवन में कमियों का आभास होता रहता है।

 

26

जन्म से पूर्व तुम अगर भेदभाव कर जाओगे

बेटों की कलाइयों पर राखी बांधने बेटी कहां से लाओगे। ।

अगर मां-बाप बच्चे के जन्म से पूर्व भेदभाव ना करें तो बेटियों का सौभाग्य सभी को प्राप्त हो। अगर बेटियों को जन्म लेने नहीं दिया जाएगा तो बेटों की कलाइयों पर राखियां कौन बांधेगा , बेटियां कहां से ढूंढोगे। इसलिए भेदभाव को मिटा कर बेटे-बेटियों को समान अवसर देना सीखे।

 

Happy Raksha bandhan quotes in Hindi

27

रंग – बिरंगी राखी देखकर भाई का मन हर्षाया

गोल गोल मिठाई देखकर राजा भैया तब मुस्काया। । 

रंग-बिरंगी मिठाई देखकर छोटे भाई का मन खूब हर्षा जाता है। साथ ही ढेर सारी मिठाइयां देखकर होठों पर मुस्कान तो आनी स्वभाविक है। आज का प्यार भरा त्यौहार दोनों के लिए खास होता है।

 

28

राखी बांधे बहना प्यारी लेती भाई की बलइया

राखी पहने मिठाई खाते हर्षाते तब मेरे भैया। ।

बहने रक्षाबंधन के लिए पूरे साल इंतजार करती हैं। इस त्यौहार पर वह अपने भाई की सभी बुराइयों को समाप्त करने की प्रार्थना करती है।  दीर्घायु होने की कामना करती है और साथ ही अपने भाई के लिए खूब सारी मिठाइयां लाती हैं। यह मिठाई उनके जीवन में मिठास भर दे ऐसी प्रार्थना भगवान से करती हैं।

 

29

भेज रही हूं राखी तुम्हें आ ना सके तेरे पास

सिर माथे लगाकर पहनो है तुमसे यही आस। ।

बहन भले ही दूर हो फिर भी वह दिल से बेहद नजदीक होती है। अपने सारे अरमान सारी खुशियां एक राखी के डोरी में समेट कर अपने भाई तक पहुंचा देती है। वह भले ही अपने भाई से दूर रहे मगर हृदय के बहुत करीब रहती हैं।

Happy Raksha bandhan quotes, status, and dp with images

30

धन्य है वह घर जिसमें भाई बहन का प्यार हो

माता-पिता का वास जिसमें साथ में दुलार हो। ।

वह घर सौभाग्यशाली होता है जिसमें भाई-बहन का प्यार बरसता हो , मां बाप का स्नेह , दुलार बरसता हो। इस खुशियों के आगे स्वर्ग की खुशियां भी फीकी नजर आती है।

31 

वह जीवन अधूरा है , जिसमें भाई बहन का प्यार नहीं

अधूरी है वह सारी खुशियां  , जिसमें दोनों का साथ नहीं। ।

वह जीवन खुशियों से कभी पूर्ण नहीं रह सकता जिस में भाई बहन का प्यार नहीं होता। उसके आगे सारी खुशियां विफल है , जिसमें भाई-बहन का प्यार ना हो , दोनों का साथ ना हो। इसलिए सदैव अपने भाई बहनों का ख्याल रखा करें।

 

32

कृष्ण थे भाई द्रोपदी के

हर संकट में रहते संग

पुकारे जब भी मन से उसने

प्रकट होते वह तुरंत। ।

श्री कृष्ण , द्रोपदी को अपनी बहन माना करते थे और द्रौपदी उन्हें अपना भाई।  सारी उम्र उन्होंने इस बंधन को निभाया। जब भी द्रोपदी को आवश्यकता पड़ी उसने अपने भाई कृष्ण को याद किया और कृष्ण तत्काल उसकी सहायता में उपस्थित हुए।

यह भी पढ़ें

Shiva quotes in Hindi

स्वामी विवेकानंद जी के सुविचार

Sandeep Maheshwari quotes in Hindi

Hindi Inspirational quotes for everyone

Motivational Hindi quotes for students to get success

15 Great Hindi quotes on life for success

Hindi quotes full of motivation for fast success in life

Good night Hindi quotes for any purpose

Sanskrit quotes subhashita with Hindi meaning

Best Suvichar in Hindi

Best Anmol vachan in Hindi

Thoughts in Hindi with images

35 Best Motivational Quotes in Hindi

101 Best Good morning quotes in Hindi with images

Independence Day Quotes

Bhagat Singh Quotes

Teacher Day Hindi Quotes

Mahatma Gandhi Quotes

चंद्रशेखर आजाद के सुविचार

लाल बहादुर शास्त्री के सुविचार

अमिताभ बच्चन के सुविचार

 

2 thoughts on “Raksha Bandhan Quotes in Hindi – रक्षाबंधन सुविचार, कोट्स, स्टेटस”

  1. अत्यंत सुन्दर quotes हैं सबसे अच्छा मुझे 4 नंबर वाला लगा सच में ये त्यौहार हर शिकवे गिले ख़त्म कर देता है आपकी पोस्ट का हमेशा इंतज़ार रहता है क्योंकि वो बहुत अच्छी होती हैं

    Reply

Leave a Comment