Website kaise banaye in hindi free and paid – वेबसाइट कैसे बनाये

Today we will learn how to make website in Hindi with full details. Free mai Website kaise banaye hindi mai seekhe.

दोस्तों स्वागत है आपका हिंदी विभाग की वेबसाइट पर। आज हम लोग सीखेंगे कि वेबसाइट किस प्रकार बनाते हैं। वेबसाइट 2 तरीके से बनाई जा सकती है एक मुफ्त में और दूसरा पैसे देकर। दोनों ही तरीकों के अपने-अपने फायदे और नुकसान है। इस पोस्ट में आपको हर एक महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जो आपको वेबसाइट बनाने से पूर्व और वेबसाइट बनाने के बाद आपके काम आएगी।

Website kaise banaye in hindi – वेबसाइट कैसे बनाये

पहले हम सीखेंगे की मुफ्त में वेबसाइट किस प्रकार बनाई जाती है।

मुफ्त में वेबसाइट बनाने के फायदे ->

  • सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आपको पूरा वक्त मिलता है कि आप अपनी इच्छा शक्ति को और रुचि को अच्छी प्रकार जान सके।
  • शुरुआत में सट के पास पैसे नहीं होते इसलिए यह तरीका सभी लोगों के लिए कारगर है।
  • अगर आप बहुत अच्छा लिखते हैं तो आप मुफ्त की वेबसाइट बनाकर भी हजार क्या लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • मुफ्त में वेबसाइट बनाकर आप अपना प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं जिससे कि आप किसी को दिखा सके कि आपने आज तक क्या-क्या बनाया है और आप किन चीजों में माहिर हैं।
  • वेबसाइट बनाकर आप यह जान सकते हैं कि लोग क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं। हो सकता है कि जिस फील्ड में आप पोस्ट लिखने जा रहे थे क्या पता लोग उसमें रुचि लेते ही ना हो तो आपका पैसा बर्बाद हो जाता।
  • मुफ्त की वेबसाइट के आप कभी भी पूर्ण रूप से मालिक नहीं होते हैं चाहे परिस्थिति किसी भी प्रकार की हो। \

 

मुफ्त में वेबसाइट बनाने के नुकसान ->

यह तरीका ऐसा है कि इसमें आपको फायदे के साथ-साथ नुकसान भी देखने को मिलता है। किस किस प्रकार का नुकसान हो सकता है यह आपको नीचे पढ़ने को मिलेगा।

  • आप अपने मन मुताबिक अपने वेबसाइट को रूप नहीं दे सकते।
  • जब आप कहीं भी मुफ्त की वेबसाइट बनाते हैं तो आपको एक परेशानी हमेशा ही आएगी और वह यह है कि आपकी वेबसाइट बहुत धीमी रफ्तार से खुलेगी जो कि गूगल सर्च इंजन के नजर में सही बात नहीं है।
  • आप अपने मन मुताबिक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर सकते जो वेबसाइट को एक मजबूती और एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है।
  • ब्लॉगर प्लेटफार्म को छोड़ दिया जाए तो कोई ऐसी और कंपनी नहीं जो आपको मुफ्त वेबसाइट बनाने पर असीमित ट्रैफिक देता हो।

 

पैसे लगाकर अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं

खुद की वेबसाइट बनाने में पैसा खर्च होता है। इसमें आपको दो चीजों की जरूरत होती है जो कि है डोमेन नेम और होस्टिंग। दोनों ही चीजें खरीदनी पड़ती है।

 

डोमेन नेम क्या होता है ?

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट के नाम को कहा जाता है। यह आवश्यक इसलिए है ताकि लोग आपकी वेबसाइट पर सर्च करके गूगल से आ सके और आपका एक खुद का ब्रांड बन जाए। हालांकि इसके बगैर आप खुद की वेबसाइट बना भी नहीं सकते। डोमेन नेम आप कहीं से भी ले सकते हैं परंतु Godaddy.com से लेना ज्यादा अच्छा रहता है।

क्योंकि यह जानी मानी और बहुत पुरानी कंपनी है जो डोमेन नेम लोगों को देती है और सुरक्षा भी प्रदान करती है।

डोमेन नेम कैसे खरीदते हैं ?

डोमेन नेम खरीदने के लिए आप किसी भी डोमेन बेचने वाली वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से खरीद सकते हैं।

परंतु उदाहरण के लिए आप नीचे सुझाए गए बिंदुओं का पालन करें –

  • सबसे पहले Godaddy.com पर जाकर अपना अकाउंट बना लें। अपने username और password को एक जगह पर लिख ले ताकि आपको बाद में अकाउंट वापस खोलने में आसानी हो।
  • अकाउंट बन जाने के बाद आपको वापस उस वेबसाइट पर जाना होगा और अपने मनपसंद डोमेन नेम को ढूंढ के उसे खरीदना होगा।

 

होस्टिंग क्या होता है ?

होस्टिंग वह जगह है जहां पर आप की वेबसाइट की सभी जानकारी और सामग्री रखी जाती है। होस्टिंग का पैसा आपके वेबसाइट पर आने वाली लोगों की संख्या के हिसाब से तय होता है।

अगर वेबसाइट पर लोग कम आते हैं तो आपको कम पैसा देना होगा अगर ज्यादा आते हैं तो फिर ज्यादा पैसा देना होगा।

होस्टिंग कैसे खरीदते हैं ?

अगर आपको होस्टिंग खरीदना सीखना है तो आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Hosting konsi kharide ? Sasti hosting kese kharide

website kaise banaye
Website kaise banaye

खुद की वेबसाइट बनाने के फायदे ->

  • खुद की वेबसाइट बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने वेबसाइट के मालिक खुद होते हैं और उस पर आप ही का अधिकार होता है।
  • दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने वेबसाइट को किसी भी प्रकार का रूप दे सकते हैं और अपने मन मुताबिक उसको डिजाइन कर सकते हैं ताकि उन लोगों को पसंद आए जो आप की वेबसाइट पर आते हैं।
  • तीसरा फायदा यह है कि आपकी वेबसाइट तेजी से खुलेगी जिसके कारण लोग आपकी वेबसाइट पर आना पसंद करेंगे और गूगल सर्च इंजन को यह एक अच्छा संकेत देगा जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट ऊपर आ सकती है।
  • चौथा फायदा यह है कि आप एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को आप गूगल सर्च इंजन में और बेहतर तरीके से दिखा सकते हैं। जो आप मुफ्त की वेबसाइट बनाकर नहीं कर सकते।
  • कुल मिलाकर अगर आप अच्छा लिखते हैं और आपको ऑनलाइन फील्ड में आए हुए वक्त हो गया है और आपको चीजें सही तरीके से समझ में आने लगी है तो आप खुद की ही वेबसाइट बनाए वही आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

 

पैसे लगाकर वेबसाइट बनाने का नुकसान ->

  • सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर आप का प्लान फेल होता है तो आपके सभी पैसे डूब जाएंगे और आप एक रुपए भी नहीं कमा पाएंगे। अगर आपको इस फील्ड में तजुर्बा नहीं है तो आप हर हाल में पैसा गवाँएगे ही।
  • दूसरा जो नुकसान मेरी नजर में है वह यह है कि अगर आपके वेबसाइट पर लोगों का आना जाना ज्यादा होता है तो आपको पैसे भी उसी के हिसाब से ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं। अगर आपके वेबसाइट पर अच्छे मात्रा में विज्ञापन नहीं आते तो आप को ऐसे भी ज्यादा लगाने पड़ेंगे और आपकी कमाई भी कम होगी।
  • कुल मिलाकर यह नुकसान उनके लिए है जिन्हें इस फील्ड में तजुर्बा नहीं है और उन्हें यह नहीं पता क्यों ने किन चीजों पर लिखना है। लेकिन अगर आप इस फील्ड में बहुत समय से काम कर रहे हैं तो आप को पैसे लगाकर वेबसाइट बनाने में कोई नुकसान नहीं होगा।

Some important articles

Blogging kya hai 

SEO kya hai ? SEO in hindi की पूरी जानकारी एक जगह पर

Hosting konsi kharide ? Sasti hosting kese kharide

How to register a company in India

 

कुछ महत्वपूर्ण बातें

वेबसाइट बनाना बहुत आसान है परंतु आपको यह स्मरण रखना होगा कि आप किस प्रकार का लेख लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। अगर आपका लेख लोगों को पसंद नहीं आता तो आप कितने भी वेबसाइट बना ले और पैसे खर्च कर ले उससे कोई फायदा नहीं होगा।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं कि आप सिर्फ लिखकर वेबसाइट बना सकते हैं आप और भी अनेकों अलग अलग तरीके की वेबसाइट बना सकते हैं जिससे आपको और भी ज्यादा फायदा हो सकता है।

उदाहरण के लिए आप सिर्फ और सिर्फ फोटो वाली वेबसाइट भी बना सकते हैं जिसको लोग डाउनलोड करना पसंद करते हैं। और उसमें आपको विज्ञापन भी बहुत अच्छे मात्रा में मिलते हैं।

कुल मिलाकर बात इतनी सी है कि आपको कुछ वर्ष सबसे पहले ऑनलाइन फील्ड में गुजारना होगा। और बाकी लोगों को देखना होगा जो आपके ही फील्ड में काम कर रहे हैं उसके बाद आपको एक प्लान बनाना होगा। उसके तहत अपनी वेबसाइट को आगे ले जाना होगा।

Follow us here

Follow us on Facebook

Subscribe us on YouTube

2 thoughts on “Website kaise banaye in hindi free and paid – वेबसाइट कैसे बनाये”

  1. This detailed guide helped me a lot. You are such a great writer and language of your content is expressive also.

    Reply
    • Thank you, Ragini for such nice words.
      If you have any query regarding website development then you can ask us here.

      Reply

Leave a Comment