Hindi motivational quotes for success
सुविचार

Hindi Inspirational quotes for everyone | हिंदी सुविचार सभी के लिए

0Shares

दोस्तों आज हम आपके लिए प्रेरणादायक सुविचार hindi inspirational quotes लेकर आये हैं | इस लिस्ट में बड़ी बड़ी हस्तियों के सुविचार शामिल हैं | जो आपको अंदर से मोटीवेट करेंगे जीवन में बेहतर करने के लिए | आशा है की ये पोस्ट आपको पसंद आएगी | और आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार भी जरूर लिखियेगा |

Inspirational quotes in hindi by famous personalities. It is for everyone who wants तो get motivated.

Collection of hindi inspirational quotes for everyone

“अजीब दुनिया का दस्तूर है !
दौलत चाहे कितनी भी बेईमानी से घर आए ,
पर उसकी पहरेदारी के लिए ,
सबको ईमानदार सेवक चाहिए। “

Inspirational quotes in hindi
Inspirational quotes in hindi

अर्थात – आज दौलत कमाने के लिए लोग न जाने क्या – क्या कार्य कर रहे हैं। यहां तक कि लोग यह भी परवाह भी नहीं कर रहे हैं , कि मेरे इस कार्य से किसी व्यक्ति का नुकसान होगा। मजदूरों की मजदूरी काटकर भी लोग धन कमा रहे हैं। इस प्रकार की बेईमानी और चोरी – चकारी से लोग धन अर्जन कर रहे हैं , किंतु फिर भी उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए कोई वफादार शख्स चाहिए जबकि खुद वफादार नहीं है।

 

” कागज के नोटों से ,
आखिर किस किसको खरीदोगे ?
किस्मत आजमाने के लिए ,
आज भी सिक्का उछाला जाता है। “

hindi inspirational quotes for students
hindi inspirational quotes for students

अर्थात – कागज के नोटों से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती। भाग्य उसी का साथ देता है , जो कम पैसे में भी अपना और अपने परिवार का भला सोचता है , और मस्त रहता है। यह सभी खुशियां कागज के नोटों से नहीं मिल सकती।

 

” अपनी परेशानियों का कारण
दूसरों को समझने से
आपकी परेशानियां कम नहीं होंगी।”

अर्थात – आपकी परेशानियां स्वयं आपके द्वारा उत्पन्न की गई है। उसमें किसी दूसरे का हस्तक्षेप समझने की वजह अपने कर्मों पर ध्यान दिया जाए तो , परेशानियां दूर की जा सकती है। उसके कारण परेशानियां भी कम हो सकती हैं।

 

” तुम नीचे गिरोगे
तुम्हें कोई उठाने नहीं आएगा ,
और तुम जरा सा भी उड़ोगे ,
तुम्हें गिराने की कोशिश हजार करेंगे।”

अर्थात – लोग कभी भी आपकी विपत्ति में आपका साथ नहीं देते हैं। वहीं आप थोड़ी सी सफलता की सीढ़ियां चढ़ी जाते हैं , समाज से थोड़ा सा अलग और श्रेष्ठ बनते हैं , तो हजारों लोग आपको नीचे गिराने की कोशिश और षड्यंत्र करते हैं। आवश्यकता है आप के जागरूक होने की और सतर्क रहने की।

 

” जो मन की पीड़ा को ,
स्पष्ट रूप से नहीं कह सकता ,
उसी को क्रोध अधिक आता है। “

Hindi quotes for students to get success
Hindi quotes for students to get success in life

अर्थात – कहा जाता है मनुष्य संवेदनशील प्राणी होता है। मानव मन के भीतर अनेक संवेदनाएं छुपी रहती है। वह कभी खुश रहता है तो कभी दुखी। कोई बात अगर व्यक्ति के मन में घर कर जाए , या उसे बुरी लगे। वह तत्काल अपने विचारों को अपने संवेदना को , दुख के कारण को लोगों के सामने प्रकट कर देना चाहिए , अन्यथा वह दुख और क्रोध का भागी होता है।

 

” नकल करने वाला व्यक्ति
भी होशियार ना रहे
तो वह उन गलतियों को दौहरा देता है
जो दूसरे कर चुके होते हैं। “

अर्थात – नकल करते समय भी व्यक्ति को होशियार और सतर्क रहना आवश्यक है अन्यथा वह वह गलतियों को पुनः कर बैठता है जो दूसरे लोग गलतियां करके पछता ते है अतः सर्वप्रथम व्यक्ति को नकल नहीं करना चाहिए यदि आवश्यक है वह तो सतर्क भी रहना चाहिए।

 

” जो मनुष्य अपने कदमों पर
विश्वास करते हैं ,
वही सफलता की मंजिल तक पहुंचते हैं। “

अर्थात – व्यक्ति को स्वयं अपने पर विश्वास करना चाहिए। उसके द्वारा किए गए कार्य पर भरोसा करना चाहिए जो , व्यक्ति स्वयं अपने पर भरोसा नहीं करता , वह कभी सफलता तक नहीं पहुंच पाता। अतः व्यक्ति को अपने ऊपर भरोसा करके किसी भी कार्य को आरंभ करना चाहिए।

 

” बड़ा और महान व्यक्ति ,
वह होता है जिससे मिलने के बाद
आदमी खुद को छोटा और तुच्छ ना समझे। “

motivational quote in hindi for life
motivational quote in hindi for life

अर्थात – महान व्यक्ति कभी अपने आप को बड़ा और महान नहीं बताते। यह उनके बड़प्पन और महानता की पहचान है। वह सामान्य से सामान्य व्यक्ति से भी मिलने के बाद अहंकार नहीं करते , बल्कि उनके जैसा आचरण और व्यवहार करते हैं। यह महान व्यक्ति की पहचान है। ऐसे लोगों से मिलने के बाद एक छोटा व्यक्ति भी अपने आप को छोटा नहीं समझता।

 

” एक दिन तुम भी ,
हासिल कर लोगे मंजिल को
असफलता जहर नहीं ,
जो खा कर मर जाओगे।”

अर्थात – परिश्रम करने वाला व्यक्ति कितने भी असफलताओं के बाद अपने मंजिल को प्राप्त कर लेता है। उसे उस लक्ष्य की प्राप्ति होती है जो उसके जीवन का एक अनमोल लक्ष्य है। अतः व्यक्ति को कभी भी परिश्रम से पीछे नहीं हटना चाहिए , जिस प्रकार सोना आग में तप कर निखरता है , उसी प्रकार परिश्रम के द्वारा किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति होती है।

 

” जिंदगी में अगर कुछ पाना है ,
तो अपने इरादे नहीं , तरीके बदलो। “

अर्थात – जिंदगी में किसी लक्ष्य की प्राप्ति में आपको असफलता प्राप्त होती है , तो आपको आवश्यकता है उस प्राप्ति के तरीके को बदलने की। ना की उस लक्ष्य को बदलने की।

 

” लोग बेच देते हैं दोपहर तक ,
अपना झूठ का पूरा बाजार
और एक बैठा रहता है
शाम तक अपना सच लेकर। “

true motivational quote in hindi
true motivational quote in hindi

अर्थात – आज के समय में सच का बाजार कोई पसंद नहीं करता है। कहने का मतलब यह है कि आज का समाज सच पर विश्वास सरल तरीके से नहीं करता , जबकि वह झूठ और मीठी बातों में जल्दी आ जाता है। इस प्रकार का प्रलोभन लोगों को आकर्षित करता है। वहीं सच और सीधी-सादी सपाट बातें व्यक्ति को समय बर्बाद लगती है।

 

” जिंदगी एक कठिन सफर है
परिश्रम इसकी पहचान है।
भेड़ चाल तो सभी चलते हैं ,
जो स्वयं अपना पथ बनाए वही इंसान है। “

अर्थात – जीवन का सफर एक कठिन और चुनौतियों से परिपूर्ण है। व्यक्ति इस से बंधा हुआ है , और एक दूसरे के पीछे भेड़ – चाल की तरह चलता रहता हैं। जो व्यक्ति स्वयं अपने लिए पथ का निर्माण करता है , और उस पथ पर चलकर दूसरों को प्रेरणा देता है वही सफल इंसान माना जाता है।

 

” असंभव कुछ भी नहीं है ,
जो सोच सकते हैं , वह कर भी सकते हैं
और वह भी कर सकते हैं
जो अब तक किसी ने नहीं किया। “

अर्थात – कहने का तात्पर्य यह है कि जीवन में कुछ भी करना असंभव नहीं है। उसको करने के लिए एक शक्ति और स्वस्थ मस्तिष्क की आवश्यकता होती है। वह कार्य कितना भी कठिन हो , व्यक्ति कार्य को अवश्य ही कर लेता है। इतना ही नहीं जो कार्य अब तक किसी महान और विद्वान ने नहीं किया , वह कार्य भी किया जा सकता है।

 

 

” सफलता कोई गाड़ी नहीं है ,
जो चलकर आपके पास आएगी।
बल्कि आपको उसे पकड़ने स्वयं जाना पड़ेगा।
ठीक उसी प्रकार ,
जिस तरह ईश्वर ने पक्षियों को भोजन दिया ,
किंतु उसके घोसले में नहीं।

Best hindi inspirational quotes
Best hindi inspirational quotes

अर्थात – आपको सफलता के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। सफलता आपको बैठे-बिठाए नहीं मिलेगी। सफल वही व्यक्ति हुए हैं जिन्होंने संघर्ष किया है। एक पक्षी भी अपने भोजन के लिए संघर्ष करती है , बिना संघर्ष के जीवन व्यर्थ है।

Read more

Top 15 best motivational quotes by Swami Vivekanand in hindi | स्वामी विवेकानंद

सुविचार जो मानव जीवन को बदलकर रख दे। नित्य स्मरण रखने वाले सुन्दर विचार।

Top 20 Sandeep maheshwari quotes in hindi | संदीप माहेश्वरी कोट्स सुविचार

Follow us here

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

Google+

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *