101 Best Hindi quotes, Suvichar and Anmol vachan with images

Best collection of Hindi quotes filled with motivation and inspiration. You will also read the explanation below every quote. These quotes are unique and interesting.

अगर जीवन में सफलता जल्दी प्राप्त करनी है तो हमे दुसरो से सीखने का ज्ञान होना चाहिए | अगर हम दुसरो से नहीं सीखते या उनकी की हुई गलती नहीं समझते तो हम भी अंत में असफल ही होते हैं | इसलिए जो लोग सफल हैं उनके सुविचार हमने नीचे लिखे हैं | इनको पढ़िए और जीवन में उतरिये |

If you love these unique Hindi quotes then please take a moment to share this post.

101 Best Hindi quotes, Suvichar and Anmol vachan with images

 

We have made a huge collection of Hindi quotes at one place. By dividing into different categories. Which will be helpful for people to understand.

Let’s begin to read.

Hindi quotes on hope

1. ” जहां एक निराशावादी व्यक्ति ,
किसी भी कार्य में उसका दुष्परिणाम ढूंढ लेता है।
वहीं लगनशील और आशावादी व्यक्ति
हर एक कठिन कार्य में भी एक अवसर ढूंढ लेता है।”

एक निराशावादी और आलसी व्यक्ति किसी भी सार्थक कार्य को नहीं कर पाता , क्योंकि उसे उस कार्य में कोई न कोई कमी और निराशा मिल जाती है। वही एक आशावादी व्यक्ति एक लगनशील व्यक्ति एक दुष्कर और कठिन कार्य में भी एक अवसर ढूंढ लेता है।

 

2. ” धन – हीन को अच्छा वक्त आने की उम्मीद सदैव रहती है
किंतु अमीरों को बुरा वक्त आने का खौफ। “

माना जाता है कि अधिक धनवान व्यक्ति कभी सुख से नहीं रह पाता। उसे और अधिक धन कमाने की इच्छा रहती है , वही उस धन के संरक्षण का भी भय बना रहता है। किंतु गरीब व्यक्ति , निर्धन व्यक्ति स्वयं कर्म करता है और अपने अच्छे दिन , अपने भाग्य के बदलने का धैर्यपूर्वक इंतजार करता है।

 

Hindi quotes on intelligence

3. ” किसी भी मूर्ख व्यक्ति के सामने ,
अपनी समझदारी का परिचय देना भी मूर्खता कहलाता है
कभी – कभी उस मूर्ख व्यक्ति की भी
प्रशंसा कर देना समझदारी का कार्य कहलाता है। “

किसी मूर्ख व्यक्ति के सामने समझदारी की बात करना समझदार व्यक्ति के लिए मूर्खतापूर्ण कार्य कहलाता है। क्योंकि आपकी समझदारी मूर्ख व्यक्ति के लिए ढेले के समान है। ऐसे व्यक्तियों के सामने समझदारी की बात करना व्यर्थ है , इससे अपने ही ज्ञान का ह्रास होता है हानि होती है।

 

4. ” समय के साथ हालात बदल जाते हैं ,
इसलिए बदलाव में स्वयं को बदल लेना ही बुद्धिमानी है। ।”

समय बड़ा बलवान है , मनुष्य के जीवन में उतार – चढ़ाव , लाभ – हानि , सुख – दुख लगा रहता है। समय के साथ अपने आप को बदल देने वाला मनुष्य ही सफल मनुष्य कहलाता है।

 

 Quotes based on talent

 

Hindi quotes on talent
Hindi quotes images

सभी व्यक्ति में विशेष प्रकार का गुण होता है। कोई व्यक्ति किसी क्षेत्र में सक्षम और बलवान होता है , तो कोई किसी क्षेत्र में। कदापि लोगों को वह कार्य करना चाहिए जिस छेत्र में वह सक्षम और बलवान अथवा सबल है।

 

Hindi quotes on personal secrets

 

6. ” अपना राज किसी के सामने
तब तक प्रकट ना करो
जब तक पूर्ण ना हो जाए। “

कार्य पूर्ण होने से पूर्व ही ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए। ऐसा करने पर आपका कार्य पूर्ण ना होने की संभावना अधिक रहती है , जिससे जग हंसाई और निराशा का भाव उत्पन्न होता है।

 

Great quotes on arrogance

7. ” अहंकार में डूबे इंसान को ,
ना तो खुद की गलतियां
दिखाई देती है और
ना दूसरों की अच्छी बात। “

जो व्यक्ति अहंकार मद लोभ आदि में डूबा रहता है। उसे स्वयं की गलतियां कभी भी दिखाई नहीं देती , लोग उससे कितनी ही अच्छी बातें कर ले , वह उसको व्यर्थ और बेकार की ही समझता है। ज्ञानियों को चाहिए कि ऐसे व्यक्तियों से सदैव दूरी बनाकर रखें।

 

Amazing quotes on struggle in life

8. ” ठोकर लगने का मतलब यह नहीं ,
कि आप चलना छोड़ दें।
बल्कि ठोकर लगने का मतलब
यह होता है कि आप संभल जाएं। “

जीवन संघर्ष भरा होता है , व्यक्ति को जीवन में उतार – चढ़ाव आदि का सामना करना पड़ता है। किसी भी ठोकर से व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए , बल्कि सचेत और सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा नहीं कि व्यक्ति को ठोकर लगे और वह उस कार्य को या उस कार्य पथ पर चलना छोड़ दे।

 

9. ” अपने दुश्मन को शांत बैठा देखकर ,
शांत रहना मूर्खता की पराकाष्ठा होगी। “

कोई भी दुश्मन कोई शत्रु तब तक शांत नहीं बैठता जब तक वह सामने वाले व्यक्ति का अहित ना कर दे। ऐसे में अगर कोई आपका शत्रु शांत बैठा है , तो वह जरूर आपके प्रति षड्यंत्र रच रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप सतर्क रहें उसकी चाल को समझे।

 

Hindi quotes on belief

10. ” किसी पर भी अटूट भरोसा नहीं करना चाहिए ,
क्योंकि नमक और चीनी का रंग सदैव एक जैसा होता है। “

एक बुद्धिमान व्यक्ति को कभी भी किसी व्यक्ति पर आंख मूंदकर और अटूट विश्वास नहीं करना चाहिए। सदैव सतर्क रहकर ही किसी का आकलन करना चाहिए , क्योंकि नमक और चीनी का रंग एक जैसा होता है , किंतु यह बाद में पता चलता है कौन नमक और कौन चीनी है।

 

11. ” किसी भी सच्चे इंसान को ,
हमेशा झूठे इंसान से ज्यादा ,
सफाई देनी पड़ती है। “

हमेशा देखने में आता है कि एक सच्चा व्यक्ति हमेशा किसी भी कार्य के प्रति अधिक सफाई देता है , क्योंकि उसे आत्म – सम्मान और अपने स्वाभिमान का गर्व होता है। वही एक झूठा व्यक्ति झूठ बोल कर अपना पीछा छुड़ा लेता है। क्योंकि झूठ बोलना उसके नस – नस में बसा है और ऐसा करके वह एक क्षण में ही अपने ऊपर लगे आरोपों से मुक्ति पा लेता है।

किंतु लोग उस पर भरोसा करें या सहज नहीं होता।

 

12. ” निर्मल व्यक्तित्व रुक जाते हैं , जब वह थक जाते हैं।

सबल व्यक्ति तब रुक जाता है , जब वह जीत जाता है। “

जो व्यक्ति मन से हार जाता है और थक कर बैठ जाता है , उसकी हार सदैव निश्चित रहती है। वही एक मन से दृढ़ संकल्प व्यक्ति तब तक नहीं बैठता जब तक वह जीत नहीं जाता। वह तब तक हार नहीं मानता जब तक वह जीत नहीं जाता। इस जुनून को बनाए रखने के लिए जरूरी है , कि मनुष्य में कार्य के करने की ललक सदैव बनी रहे।

15 Great Hindi quotes on life for success

Anmol vachan and Hindi quotes

 

Best quotes with explanation
Motivational Quotes in Hindi image

 

Wisdom quotes for you

 

13. ” बुद्धिमान और मूर्ख में एक छोटा सा अंतर है ,
बुद्धिमान कार्य पूर्ण होने से पहले
नहीं बोलते वह सोचते है
मूर्ख कार्य पूर्ण होने से पहले बोलते हैं सोचते नहीं। “

एक बुद्धिमान व्यक्ति को चाहिए कि वह कार्य के पूर्ण होने से पूर्व सोच – विचार कर उसकी रणनीति बनाकर उसे पूर्ण करने में पूरा ध्यान लगाए। ना की मूर्खों की भांति कार्य पूर्ण होने से पहले उसका व्याख्यान लोगों के सामने करते रहे , और कार्य के पूर्ण होने में ध्यान न लगाए।

 

14.” जो तुम्हारी निंदा करते हैं ,
उन्हें अपने नजदीक रखना।
यही माध्यम है जिससे आप ,
अपनी कमियों को जान पाएंगे। । “

माना जाता है निंदा करने वाले को अगर पास में रखा जाए तो , व्यक्ति का आधे से ज्यादा अवगुण स्वयं ही दूर हो जाता है। क्योंकि निंदा सुनने के पश्चात व्यक्ति अपनी कमियों को दूर करने का प्रयत्न करता है।

 

Hindi quotes on good people

 

15. ” जहां सज्जन है वहां संवाद है ,
जहां दुर्जन है वहां विवाद है। । “

जिस समाज में सज्जन व्यक्तियों का निवास होता है , वहां बातचीत द्वारा किसी भी समस्या का समाधान किया जाता है। किंतु जहां दुर्जन और दुष्ट प्रवृत्ति के लोग रहते हैं वहां बातचीत नहीं , बल्कि लड़ाई – झगड़े से किसी भी समस्या का हल खोजा जाता है।

 

 

16. ” जिस प्रकार जल अपना पूरा जीवन देकर
वृक्ष का पालन पोषण करता है
शायद इसलिए जल ,
कभी लकड़ी को डूबने नहीं देता।
ठीक इसी प्रकार माता – पिता का स्वभाव होता है। “

अर्थात – माता – पिता अपने पुत्र की परवरिश स्वयं कष्ट सहकर भी करते हैं , और कभी पुत्र पर संकट आए तो वह ढाल बनकर सामने खड़े होते हैं। यहां तक कि अपना जीवन भी अपने पुत्र के लिए समर्पित कर देते हैं।

 

17. ” समाज में अपना परिचय स्वयं देना पड़े ,
तो समझ लेना सफलता अभी दूर है। ।”

अर्थात – किसी भी व्यक्ति की सफलता स्वयं उसका परिचय होता है। सफल व्यक्ति को समाज में अपना परिचय बताने की जरूरत नहीं होती। समाज पहले से ही उस व्यक्ति से परिचित होता है , जरूरत है धैर्यपूर्वक सफलता की ओर अग्रसर होने का , परिचय स्वयं आपकी सफलता देगी।

Hindi Inspirational quotes for everyone

Motivational hindi quotes for students to get success

 

18. ” कितने लोग आपको जानते हैं ,
यह मायने नहीं रखता।
किस वजह से आपको जानते हैं ,
यह मायने रखता है। ।”

अर्थात – समाज में अनेकों प्रकार के लोग होते हैं , कोई दुराचरण करने वाला , तो कोई सदाचरण करने वाला। दोनों प्रवृत्ति के लोगों को , अनेकों लोग जानते हैं। इसका कोई अर्थ नहीं कि कितने लोग जानते हैं , बल्कि समाज आपको किस वजह से जानता है – सदाचरण करने के लिए या दुराचार करने के लिए , यह ज्यादा मायने रखता है।

 

Hindi quotes on success

 

19.” अगर आप सफल नहीं हो पा रहे हैं तो ,
जरूरत है अपनी आदतों को बदलने की। । “

अर्थात – दुनिया में कोई ऐसा कार्य नहीं है जो मनुष्य नहीं कर सकता है बस उसको करने के लिए एक लगन और परिश्रम की जरूरत होती है आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आपको अपनी आदतें और रास्ते बदलने की जरूरत है।

Motivational Hindi quotes video

Watch the video below to learn more quotes with explanation in hindi

 

20. ” सफलता मात्र एक दिन में नहीं मिलती ,
किंतु एक दिन सफलता जरूर मिलती है। । “

अर्थात – सफलता ही एक ऐसी चीज है जो बड़े ही खामोशी से मिलती है। यह कोई एक दिन में मिलने वाली चीज या वस्तु नहीं है। इसके लिए लगन और परिश्रम की नितांत आवश्यकता होती है , बिना परिश्रम और लगन के इसे प्राप्त करना बड़ा ही दुष्कर कार्य है।

 

21. ” अगर आपको सफल होना है ,
तो खुद को समय देना जरूरी है। “

अर्थात – कोई व्यक्ति तब तक सफल नहीं हो पाता जब तक , वह स्वयं अपने आप को नहीं जनता , पहचानता। वह अपने कार्य क्षमता को नहीं जानता , इसलिए जरूरत है सफलता से पूर्व अपने आप को पूर्ण रूप से जानना। यह जानना मात्र विशेषता को जानना नहीं है , बल्कि अपनी कमियों को भी जानना जरूरी है।

 

22. ” जिस व्यक्ति ने कभी बुरा वक्त देखा हो ,
वह किसी दूसरे का अहित नहीं कर सकता। “

अर्थात – वह व्यक्ति जिसने अपने जीवन में कठिन परिस्थितियों , अर्थात बुरे समय को देखा है , उसे झेला है और महसूस किया है। वह व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का अहित या बुरा नहीं सोचेगा। क्योंकि उसे जिंदगी के मूल सिद्धांत का पता होता है। वह अपनी सफलता पर किसी दूसरे व्यक्ति के असफल होने का जश्न नहीं मनाता।

Read these articles too

motivational quotes by Swami Vivekanand in hindi

सुविचार जो मानव जीवन को बदलकर रख दे

 

23. ” जो व्यक्ति स्वयं अपनी नजरों में ,
अपने आप को नहीं उठा सकता ,
दुनिया उसे अपने नजरों में नहीं उठाएगी । “

अर्थात – दुनिया की नजरों में अपने आपको अच्छा दिखाने के लिए जरूरत है कि आप स्वयं को अपने आप से अच्छे दिखें , अच्छे व्यवहार और अच्छे संस्कार का आचरण करें। दुनिया आपको वैसे ही जान जाएगी , यही आपकी सफलता का मुख्य मार्ग है।

 

24. ” जो लोग आपसे
क्या काम करते हो , पूछते हैं
वह आपको कितनी इज्जत देनी है
इसका अनुमान लगाते हैं। । “

अर्थात – आज का समाज किसी भी व्यक्ति के सम्मान और प्रतिष्ठा का अनुमान उसके कार्य से लगाते हैं। जो व्यक्ति समाज में जितना ज्यादा पैसा कमा रहा है , उसकी उतनी ही इज्जत करते हैं। आज सम्मान और प्रतिष्ठा के बजाए पैसे की पूजा की जाती है , भले ही वह व्यक्ति कैसे भी पैसा कमाए।

Awesome quotes on experience in life

 

25. ” तजुर्बा तो धूप की सफर से ही मिलता है।
छांव में तो केवल दान ही मिला करता है। ।”

अर्थात – मेहनत और कड़ी परिश्रम करके जो सफलता प्राप्त होती है , जो तजुर्बा प्राप्त होता है। वह व्यक्ति की स्वयं अर्जित की गई संपत्ति होती है ,उसे कोई छीन नहीं सकता ना ही वह कभी डूबता है। छांव और बंद ए.सी कमरे में तो केवल धान रुपी पैतृक संपत्ति ही मिला करती है।

Quotes by sandeep maheshwari

Top 20 Sandeep maheshwari quotes in hindi

 

26. ” सफल लोग अपने फैसले से दुनिया तक बदल देते हैं
वहीं असफल लोग दुनिया के डर से अपने फैसले । । “

अर्थात – एक सफल व्यक्ति ही सफल निर्णय ले सकता है और सफल और डरपोक व्यक्ति कभी भी सफल निर्णय नहीं ले सकता वह अपने निर्णय को ही बदलना सही समझता है।

 

27. ” जो व्यक्ति स्वयं अपने आप से
लड़ता है उसे कोई हरा नहीं सकता। ।”

अर्थात – जो व्यक्ति स्वयं अपने आप से लड़ता है , हालातों से लड़ता है , परिस्थितियों से लड़ता है। उस व्यक्ति को कोई भी हरा नहीं सकता , स्वयं उसके विपरीत की परिस्थितियां भी उसे नहीं हरा पाती।

 

Hard work quotes

 

28. ” मेहनत करने वाले व्यक्तियों से ही
गलती की संभावना रहती है।
कायरों की जिंदगी बुराई खोजने में कट जाती है। । “

अर्थात – गलती करने की संभावना उसी से रहती है जो मेहनत करता है , जो अपने लक्ष्य के लिए बार-बार गिरता है , उठता है और फिर संघर्ष करता है। कायर व्यक्ति दूर बैठे बुराइयां खोजने में अपनी जिंदगी बिता देता है।

If you are loving these hindi quotes with explanation. Then show your love in comment section below the post. Your appreciation is the key to our success. Keep reading….

 

29. ” प्रकृति मनुष्य का गुरु होता है
कोहरा हमें सीख देता है –
जीवन में जब अंधकार छा जाए
कुछ दिखाई ना दे तो
व्यर्थ कोशिश करने के बजाय
एक – एक कदम सावधानी से चलना चाहिए। । “

अर्थात – किसी भी मनुष्य के अंदर जन्म से ही अनेकों खूबियां होती है , समय उन खूबियों को धीरे-धीरे बाहर निकालता है। प्रकृति से मनुष्य बहुत कुछ सीखता है। जिस प्रकार एक कोहरा मानव को सीख देता है – जब जीवन की ऐसी स्थिति में खड़े हो , जब आगे – पीछे , दूर तक कुछ दिखाई ना दे। ऐसी स्थिति में आप एक – एक कदम सोच समझ कर चले। जो आपको सही गंतव्य तक पहुंचाने में मदद करेगा।

 

30. ” जो व्यक्ति स्वीकार करने की क्षमता
सुधार करने की नियत रखता
है वहीं महात्मा कहलाता है। । “

अर्थात – जिस व्यक्ति में स्वयं को स्वीकारने की क्षमता होती है , सुधार करने की साफ नियत होती है। वह व्यक्ति कहीं भी असफल नहीं हो सकता , ऐसा व्यक्ति कोई विरला ही होता है , वही महात्मा कहलाता है।

 

Hindi quotes on anger

 

31. ” क्रोध व्यक्ति को पतन की ओर ले जाता है
इसका जिम्मेवार स्वयं व्यक्ति होता है। । “

अर्थात – क्रोध एक ऐसा मार्ग है , जिसपर चलकर व्यक्ति पतन की ओर चला जाता है। इस क्रोध का स्वयं मनुष्य जिम्मेदार होता है क्योंकि यह उस मनुष्य के हाथ में ही होता है कि वह किस बात पर क्रोध करें अथवा नहीं।

 

32. ” माचिस की तिल्ली का सिर होता है ,किंतु दिमाग नही ,
जो थोड़े से घर्षण से जल उठता है।
किंतु आदमी के पास दिमाग और सिर दोनों होते हैं। “

अर्थात – माचिस की तिल्ली में केवल सिर होता है , जिसके कारण थोड़े से घर्षण के कारण बड़ी विपदा खड़ी हो जाती है। किंतु मानव के पास सिर और दिमाग दोनों होते हैं , जिसके कारण वह कारण की जांच कर सकता है। किंतु फिर भी लोग अपने दिमाग का प्रयोग नहीं करते , वह भी माचिस जैसा कार्य करने को आतुर रहते हैं।

 

33. ” जो बीत गया उसे भूल जाओ
जो कर रहे हो उस पर विश्वास करो
ध्यान रखो कर्म का फल समय देगा। “

अर्थात –   व्यक्ति को बीते समय की यादों का चित्र समेट कर रखना , किसी काम का नहीं। उसे चाहिए वर्तमान में अपने कर्म को सही और मजबूत तथा एक निश्चित लक्ष्य की ओर करना चाहिए। इस कर्म को करने से यह नहीं सोचना चाहिए कि फल उसे तुरंत और वर्तमान समय में मिले , फल निश्चित समय पर कर्म अनुसार ही मिलता है।

 

Hindi quotes for personality development

 

34. ” व्यक्ति जब तक दूसरों के भरोसे रहता है
वह वर्तमान ही नहीं अपितु भविष्य में भी दुख पाता है। “

अर्थात –  जो व्यक्ति अपने कार्यों के लिए दूसरों पर आश्रित रहता है , वह अपना वर्तमान तो खराब करता ही है साथ ही वह भविष्य का भी नाश कर बैठता है।

 

35. ” आगे बढ़ने वाला व्यक्ति किसी के लिए बाधा नहीं बनता
और बाधा बनने वाला व्यक्ति कभी आगे नहीं बढ़ता। “

अर्थात  –  जो व्यक्ति स्वच्छ और निर्मल मन से अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होता है , वह किसी के मार्ग में बाधा नहीं बनता। जो व्यक्ति अपने कलुषित मन और हृदय से किसी दूसरे व्यक्ति के सफलता अथवा मार्ग में बाधा बनते हैं वह कभी आगे नहीं बढ़ पाते।

36. ” सर्वस्व लुटा कर भी आपमें
कुछ करने की हिम्मत है
तो समझ लीजिए आपकी
सफलता कोई नहीं रोक सकता।”

अर्थात  –  जो व्यक्ति अत्यंत निचले स्तर पर , और विपत्ति की स्थिति में आ गया हो। अगर वैसा व्यक्ति हार ना माने और कुछ करने को प्रेरित हो उसकी सफलता के मार्ग में कोई बाधा नहीं आ सकती।

 

37. ” बुराई बताने वाले हजारों मिलेंगे
बुराई में अच्छाई ढूंढने वाला कोई एक। “

अर्थात –  हमारे समाज में लोगों का एक अनोखा दृष्टिकोण हो गया है। किसी भी व्यक्ति की कमियां बताने वाले हजारों लोग उसके निकट मिल जाएंगे ,  किंतु उनका सुधार कैसे करें और उन बुराइयों में कोई एक अच्छाई ढूंढ सके ऐसा कोई एक ही इंसान मिलता है।

 

38. ” उस शिक्षा का क्या लाभ
जो हमारे भीतर
उचित अनुचित का भेद ना कर सके। “

अर्थात – शिक्षा मानव को निर्भीक और ज्ञानी बनाती है। शिक्षा के माध्यम से व्यक्ति उचित – अनुचित में भेद कर पाता है। शिक्षा विहीन मनुष्य पशु के समान कहलाता है। अर्थात शिक्षा प्राप्त व्यक्ति समाज में पूजनीय होता है , क्योंकि उसमें उचित – अनुचित का भेद करने की क्षमता होती है।

39. ” प्रशंसा वह हथियार है
जिससे शत्रु को भी
मित्र बनाया जा सकता है। “

अर्थात – किसी व्यक्ति की प्रशंसा उसके गुणों को बताने से शत्रु का हृदय भी परिवर्तित हो सकता है। प्रशंसा के लिए आपमें भी कुछ गुण अनिवार्य होने चाहिए जिससे शत्रु आपके प्रति आकर्षित हो। आपका व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए जो आपके शत्रु पर विजय प्राप्त कर सके।

 

Hindi quotes for life

 

40. ” परनिंदा से किसी को लाभ नहीं हुआ
जिसने अपना व्यक्तित्व संवारा वही सफल हुआ। “

अर्थात – एक दूसरे की बुराई करने से किसी का कोई लाभ नहीं होता। वह ऐसा करके अपना समय व्यर्थ गवाते हैं , जबकि अपना व्यक्तित्व संवारने  वाला व्यक्ति सफल होता है। अतः सभी को चाहिए पर निंदा करने से बचें और अपने जीवन का मार्ग प्रशस्त करें।

 

” कल आएगा यह बात तय है
लेकिन
आप उसे किस सूरत में देखना चाहते हैं
यह आपको आज ही तय करना होगा। “

अर्थात – समय किसी के लिए नहीं रुकता , समय अपनी गति से चलता रहता है। व्यक्ति जैसा कर्म आज करता है उसका फल भविष्य में उसे मिलता है। अतः कल आना तो तय है लेकिन आप उस कल को किस रूप में देखना और पाना चाहते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। आपके वर्तमान पर निर्भर करता है।

 

” हर कार्य का आरंभ इंसान को डराती है
किंतु सफलता मुश्किलों के पार ही नजर आती है। “

अर्थात – व्यक्ति को कोई भी कार्य करने में शुरुआती कठिनाइयों का सामना तो करना ही पड़ता है। किंतु यह भी सच है कि सफलता उन्ही को मिलती है जो परिश्रम करते हैं परिश्रम के बिना सफलता नहीं मिलती।

” जिंदगी को समझना है
तो पीछे देखो
और जीना है तो आगे। “

अर्थात – अगर आपको जिंदगी को समझना है उसके खट्टे – मीठे अनुभवों को जानना है तो मुड़ कर पीछे देखो। किंतु अगर आपको जिंदगी जीनी है तो पीछे मुड़ के देखने के बजाय आगे देखना चाहिए और अपने जीवन को जीना चाहिए।

 

” जब तक मन में खोट और दिल में पाप है
तब तक बेकार सारे मंत्र जाप है। “

अर्थात – अगर आपके मन में ईर्ष्या और द्वेष की भावना छल कपट की भावना भरी है , तब तक आपके मन की शुद्धि नहीं हो सकती। आपके विचारों की शुद्धि नहीं हो सकती , आपके सारे पूजा पाठ प्रार्थना सभी व्यर्थ हैं।

 

Hindi suvichar and anmol vachan

” जिस प्रकार सभी पर्वतों पर मणि नहीं मिलता
सभी हाथियों के मस्तक में मोती नहीं मिलता
सभी वनों में चंदन नहीं मिलता
ठीक उसी प्रकार सभी समूह में सज्जन नहीं मिलता । ।”

अर्थात – जरूरी नहीं है कि सभी पर्वत पर मणि मिले जरूरी नहीं है कि सभी हाथियों के मस्तिष्क में मोती मिले यह भी जरूरी नहीं है हर एक वन में चंदन मिले ठीक उसी प्रकार सज्जन व्यक्ति भी हर एक समूह में मिले ऐसा कोई आवश्यक नहीं है। सज्जन व्यक्ति बड़ी दुर्लभता से मिलते हैं ऐसे व्यक्तियों का संगत बड़े ही नसीब वालों को मिलता है।

 

” तुम्हारी राह में लोग पत्थर ही फेकेंगे
अब तुम्हें निर्णय लेना है
उन पत्थरों की दीवार बनाओगे
या कामयाबी का पुल। “

अर्थात – जब आप की सफलता अपने चरम पर होगी , आपसे द्वेष रखने वाले व्यक्ति आपकी राह में सदैव पत्थर फेंकते रहेंगे। यह आप पर निश्चय करता है , आप उस पत्थर का दीवार बनाकर रुक जाएंगे या सफलता के मार्ग में पुल का निर्माण करते हुए आगे बढ़ेंगे।

 

” गुण मिले तो गुरु बनाओ
चित्त मिले तो चेला
मन मिले तो मित्र बनाओ
वरना रहो अकेला। ।”

अर्थात – व्यक्ति को सदैव जांच परख कर अपने जीवन में अपनाना चाहिए। जिस प्रकार गुरु सभी को नहीं बनाया जा सकता , ठीक उसी प्रकार मित्र भी हर किसी को नहीं बनाया जा सकता। उसकी विश्वसनीयता , शुद्धता आदि की जांच की जानी चाहिए क्योंकि यह हमारे जीवन का प्रश्न होता है और जीवन को एक दिशा प्रदान करता है।

 

Hindi Quotes and status for Whatsapp, Facebook and Instagram

 

” जहां व्यक्तिगत स्वार्थ समाप्त होता है
वहीं से इंसानियत की शुरुआत होती है। “

अर्थात – व्यक्ति जब अपने विषय में अपने लाभ के बारे में सोचना बंद करता है , उसकी इंसानियत की प्रवृत्ति वहीं से जागृत होती है। वह समाज के प्रति सोचता है , और सभी के कल्याण हेतु कुछ कार्य कर पाता है। निजी और व्यक्तिगत स्वार्थ व्यक्ति को समाज के हित में कार्य करने से रोकती है।

 

” योग्यता के बल पर ,
कुर्सी प्राप्त की जा सकती है
कुर्सी के बल पर योग्यता नहीं। “

अर्थात – जिस व्यक्ति में योग्यता है वह निश्चित ही कुर्सी को प्राप्त कर लेता है। अर्थात वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। किंतु किसी को कुर्सी पहले से ही प्राप्त है , उसमें योग्यता नहीं आ सकती। अर्थात उसे योग्यता से वंचित रहना पड़ेगा योग्यता कठिन परिश्रम और लगन से आती है।

 

” जिस प्रकार जंगल में कुछ सूखे पत्ते मिलकर
पूरे जंगल में आग लगा देते हैं
ठीक उसी प्रकार समाज में
कुछ दुर्जन व्यक्ति समाज को नष्ट कर देते हैं। “

अर्थात – कुछ ऐसे असामाजिक और विकृत मानसिकता के लोग जो समाज में व्याप्त हैं , उनसे बेहद ही सावधान रहना चाहिए। क्योंकि उनकी कुबुद्धि के कारण पूरे समाज की बुद्धि प्रभावित होती है। जिस प्रकार जंगल में आग लगाने के लिए कुछ सूखे पत्तों की आवश्यकता होती है , उसी प्रकार समाज से सद्बुद्धि को हरण करने के लिए कुछ विकृत मानसिकता वाले व्यक्ति भी काफी होते हैं।

Anmol vachan in hindi

 

शब्द छीन लिया हाथ में कलम देकर
क्या सोचे थे मगर आ गए हम केसो में
यह कैसा सौदा किया हमने जिंदगी के साथ
जबान बेच दी है वह भी चार पैसों में

 

हर नदी पर एक नया बांध देंगे बांध हम
हर समंदर का फिर नया दायरा हो जाएगा

 

खुद में खोया हुआ है मेरा किरदार
बोली लगाकर गया जबसे मेरा हकदार

 

मुद्दा यह है कि कोई मुद्दा है ही नहीं
थोड़ा खुदगर्ज हूं तो बवाल क्यों है

 

संवर गया अंदाज उनके नजर अंदाज करने का
और वह कहते हैं कि हमारे बीच कुछ बदला नहीं

 

अरमान भरे दिल में पर कोई उठे तो पूछो तो
जन्नत की तमन्ना है सबको पर कौन मरे यह पूछो तो

 

बाबा कब हम से गजल चाहते थे जमींदार थे वह फसल चाहते थे
हम थे कि हर बात दिल तक ले आए और वह थे कि उसमें अकल चाहते थे

 

Simple hindi quotes and anmol vachan

Best hindi quotes and anmol vachan you will read below which are simple and interesting.

” व्यक्ति की परख चेहरे से नहीं
अपितु दिल से होनी चाहिए। । “

अर्थात – किसी व्यक्ति की परख चेहरा देखकर नहीं करना चाहिए , उस व्यक्ति के दिल में क्या है , कैसे विचार हैं ? वह आपके प्रति कैसी धारणा रखता है। उसके दिल की परख होने से व्यक्ति भविष्य के छल – कपट से बच सकता है।

 

” बुराई को बताना साधारण लोगों की पहचान है
बुराई में अच्छाई को ढूंढना असाधारण लोगों की पहचान। ।”

अर्थात – साधारण लोग केवल बुराई को देखते हैं और बुराइयों की बात करते हैं। वहीं असाधारण लोग बुराई में एक असामान्य बारीकी ढूंढ निकालते हैं। जो अच्छाई के मार्ग पर चलती है , ऐसे असाधारण लोग समाज में अपना प्रभाव स्थापित करते हैं।

 

” आप किसी तीसरे व्यक्ति के लिए
अपने सगे – संबंधी हितेषी को छोड़ देते हैं
तब आपको हैरान नहीं होना चाहिए
जब वह व्यक्ति किसी अन्य
के मिलने पर आपको छोड़ दे। । “

अर्थात – समय बड़ा बलवान है , जैसा आप वर्तमान में करते हैं , भविष्य में आपके साथ भी वैसा होने की पूरी संभावना रहती है।

जिस प्रकार एक बच्चा किसी तीसरे व्यक्ति के कारण अपने मां-बाप को छोड़ देते हैं।

एक दिन उसके बच्चे भी उस व्यक्ति को छोड़ देते हैं। समय बड़ा बलवान है इसका सदैव ध्यान रखना चाहिए।

 

अंदाज कुछ अलग है मेरे सोचने का ,

सबको मंजिल का शौक है

और मुझे सही रास्तों का ,

ये दुनिया इसलिए बुरी नहीं की , यहाँ बुरे लोग हैं ,

बल्कि इसलिए बुरी है की यहाँ अच्छे लोग खामोश है। ।

 

घमंड न करना जिंदगी में , तक़दीर बदलती रहती है।

शीशा वही रहता है , बस तस्वीर बदलती रहती है।

 

दूसरों को सुननाने के लिए  ” आवाज ” ऊँची मत करो ,

बल्कि

अपना ” व्यक्तित्व ” इतना ऊँचा बनाओ कि

आपको सुनने के लिए ” लोग ” इंतज़ार करें। ।

 

यह जरुरी नहीं कि हर शख्स मुझसे मिलकर खुश हो ,

मगर मेरा प्रयास यह रहता है कि मुझसे मिलकर कोई दुखी न हो।

मत करना कभी गुरुर अपने पर ए इंसान

भगवान ने तेरे और तेरे जैसों को मिटटी से बना कर मिटटी में मिला दिया। ।

Read hindi stories on our website

5 Famous Kahaniya In Hindi With Morals

3 majedar bhoot ki kahani hindi mai

Bedtime stories in hindi

Hindi funny story for everyone haasya kahani

अधिक भरोसा भी दुखदाई है Motivational kahani

Maha purush ki kahani

Gautam budh ki kahani

Sikandar ki kahani hindi mai

Guru ki mahima hindi story – गुरु की महिमा

Prem kahani in hindi – प्रेम कहानिया हिंदी में

Love stories in hindi प्रेम की पहली निशानी

Prem katha love story in Hindi

देश प्रेम की कहानी | Desh prem ki kahani hindi story | देशभक्ति

दिवाली से जुड़ी लोक कथा | Story related to diwali in hindi

 

Final words

ये सभी सुविचारअलग अलग category के हिसाब से लिखा गया है | अगर आपको किसी केटेगरी के ज्यादा कोट्स चाहिए | तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं |

You can share these awesome Hindi quotes with your friends. And family members by using Whatsapp.

Because we have seen that people are not sharing quality stuff on Whatsapp with people in their connection.

 

Follow us here

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

18 thoughts on “101 Best Hindi quotes, Suvichar and Anmol vachan with images”

  1. Wow sir. Amazing collection of motivational quotes. Some of them are really mind blowing and inspirational too.
    And the explanation you have given is also very ecxcellent.
    I want quotes on love and break up topics.

    Reply
    • Thanks Shruti. We are eager to create Hindi quotes contents in future. We will try to write quotes on diverse topics as much as we can.
      And love and breakup quotes will be soon available here. Keep updated with us.

      Reply
  2. Awesome quotes . I am satisfied. Please upload and write more such inspirational quotes. I am eager to read more quality quotes

    Reply
    • Thanks Aman. We always wait for coomments and feedbacks from our readers. It is really great that you took some moment to write feedback for this post. We really appreciate it. And we are working towards adding more and more quotes possible in this post or website. We have also written motivational quotes for students post too on our website. You can also read it.

      Reply
  3. Bahut ache quotes hn sir. motivational bhi hain aur bahut deep thoughts bhi hn. Mai aise hi quotes ke talsh me rehta hoon. sir mai apki website ko regular follow karta hu aur nayi posts ka hamesha wait karta hoon.

    Reply
    • Thanks sunil. It is good to know that you follow our blog regularly. This is really not less than a achievement for us. We will try to upload quality contents regularly.

      Reply
    • Thanks akriti for your beautiful comment. It is good to hear from you that our content is liked by you.

      Reply
  4. Very nice collection of quotes sir. Mujhe ye pdhna bahut acha lgta hai. Aapne quotes likha hai par author ka nam nhi. Vo bhi likhiye acha rhega.

    Reply
  5. Best quotes for motivational and inspiration purpose. And also best for sharing as whatsapp and facebook status.
    Very thanks author

    Reply
    • Thanks dilip
      We will keep writing more such stuffs in future for you people.
      These are motivational words and push us to maintain good quality content.
      Keep visiting and stay updated

      Reply
    • Thanks for the appreciation Abhishek. We will work on your given suggestions.
      However we have already covered swami Vivekananda and mahatma gandhi.

      Reply

Leave a Comment

You cannot copy content of this page