Exoplanet in Hindi एक्सोप्लेनेट्स ग्रह जहां होती है लोहे की बारिश

In this post we will learn and discuss about Exoplanet in Hindi. We will learn meaning, definition and facts about exoplanet.

एक्सोप्लेनेट्स ग्रह  – नवीनतम शोध में लोहे की बारिश होने वाले ग्रह की खोज की गई है। जहां माना जा रहा है यह बृहस्पति ग्रह से 2 गुना बड़ा है , और यहां सदैव लोहे की बारिश तरल/ द्रव्य रूप में होती है।

आज के लेख में हम एक्सोप्लैनेट्स ग्रह के संदर्भ में विस्तृत जानकारी उपलब्ध  कराने की कोशिश कर रहे हैं। यह लेख मीडिया तथा पत्र-पत्रिकाओं में छपे गए लेखों के आधार पर लिखा जा रहा है। यह लेख विशेष रूप से जानकारी के उद्देश्य से लिखा जा रहा है  , जिसके माध्यम से आपके ज्ञान और रुचि को विकास करने की बढ़ाने की कोशिश की जा रही है –

Exoplanet in Hindi – Meaning and facts

exoplanet in hindi
exoplanet in hindi

पृथ्वी सौरमंडल का एक सदस्य है। इस ब्रह्मांड पर अनगिनत कितने ही सौरमंडल और कितने ही आकाशगंगा है इसका अभी भी खोज पाना संभव नहीं हो सका है। किंतु वर्तमान में एक ऐसे ग्रह की खोज की गई है जो पृथ्वी से लगभग 640 प्रकाश वर्ष दूरी पर है। यह ग्रह सूर्य से भी अधिक गर्म है जहां माना जा रहा है कि इस ग्रह पर लोहे की बारिश तरल रूप से होती है।

11 फरवरी 2020 को चिली से वैज्ञानिकों ने बहुत बड़े टेलिस्कोप WASP-76b से उस ग्रह को देखा।  जिसमें लोहे की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। इसकी दूरी पृथ्वी से लगभग 640 प्रकाश वर्ष मानी जा रही है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सौर मंडल के सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति से भी दोगुनी आकार का हो सकता है। इस ग्रह के पता चलने पर अब सौरमंडल से बाहर के जलवायु पर भी अध्ययन करने का मौका मिलेगा।  अभी तक के शोध में सौरमंडल के बाहर का तापमान लगभग 2400 डिग्री सेल्सियस के ऊपर माना जाता था। किंतु इस ग्रह के मिलने पर अब इस तापमान का भी अध्ययन किया जाएगा।

इस नए ग्रह पर माना जा रहा है कि इसका तापमान इतना अधिक है कि इस पर कितना भी सॉलिड ठोस पदार्थ भी तरल रूप में तब्दील हो जाता है। शायद इसी के कारण यहां लोहे की बारिश की संभावना होती है।

ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है जिस प्रकार सूर्य के द्वारा पृथ्वी या अन्य ग्रहों को प्रकाश मिलता है। ठीक उसी प्रकार इस नए ग्रह के माध्यम से अन्य ग्रहों को प्रकाश मिलता होगा।

अभी इस पर शोध आरंभ हुआ है और अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर यह लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ें

Maapak yantra 70 प्रकार के मापक यंत्र अथवा मीटर

सामान्य ज्ञान।पद्म भूषण। भारत के प्रधान मंत्री। 

सामान्य ज्ञान स्वतंत्र भारत की राजनीति का

NET की तैयारी कैसे करैं

सीटेट की तयारी कैसे करें

Banking gk in hindi – questions and answers

Gk in hindi – List of first in India ( Bharat me pratham )

आर्थिक जगत के मुख्य जानकारी – General awareness on Economy

Famous Indian Cities nicknames – शहरों के उपनाम

Basic Gk for kids in Hindi – बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान

Chinook helicopter full details in hindi

शाला दर्पण लॉगिन – Shala Darpan

 

Follow us here

Follow us on Facebook

Subscribe us on YouTube

Leave a Comment

You cannot copy content of this page