Top 20 Sandeep maheshwari quotes in hindi | संदीप माहेश्वरी कोट्स सुविचार

संदीप माहेश्वरी आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। वह कोई जन्मजात प्रेरणादायक(motivational)  बातें करने वाले भी नहीं है। वह बेहद ही साधारण व्यक्तित्व के है और संघर्ष की राह पर चलकर प्रसिद्धि को हासिल की।

उनके आरंभिक जीवन पर विचार किया जाए तो वह बेहद ही दुर्बल और शर्मीले स्वभाव के व्यक्ति थे। अनेकों कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए पारिवारिक स्थिति आदि को ध्यान में रखते हुए वह आज एक सफल व्यक्ति बने हैं।

पेशे से वह फोटोग्राफर हैं ,आज लगभग सभी दैनिक पत्र-पत्रिका में छपने वाले चित्र उनके कंपनी द्वारा बेचे गए होते हैं। यह उनकी काबिलियत का बखान करता है। उन्होंने फोटोग्राफी के लिए भी काफी संघर्ष किया। परिवार से जिद करके सेकंड हैंड कैमरा खरीदा और घूम-घूम कर लोगों की फोटो मुफ्त में खींच कर भी उन्होंने फोटोग्राफी की हुनर को सीखा।

उनके व्यवसाय में अनेकों पूंजीपतियों ने हाथ आजमाया , किंतु उन्होंने फोटोग्राफी में जो जमीनी स्तर से ज्ञान हासिल किया वह उन पूंजी पतियों के पास नहीं था। अतः वह सभी हार मान कर वापस लौट गए और संदीप महेश्वरी निरंतर सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हुए उस मुकाम पर स्थापित हुए जहां आज उन्हें पूरा विश्व जानता है।

उन्होंने फोटोग्राफी के जगत में कीर्तिमान स्थापित करते हुए गिनीज बुक में अपना नाम भी दर्ज करवाया है।

आज संदीप महेश्वरी उस व्यवसाय के अलावा प्रेरणादायक बातें लोगों तक पहुंचाया करते हैं। लोगों के जीवन के मकसद को समझाने का दिन-रात प्रयत्न करते हैं ,इसके लिए वह मुफ्त में सेमिनार तथा वीडियो भी बनाते हैं।

आज उनके करोड़ों प्रशंसक उनके वीडियो को देखते हैं। वह अपने व्यवसाय के अतिरिक्त कुछ समाज के लिए करने की लालसा रखते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन ऑन करके पैसे कमाए जाते हैं। संदीप माहेश्वरी के पास लाखों के सब्सक्राइबर और व्यू है फिर भी वह मोनेटाइजेशन ऑन नहीं करते। क्योंकि उनका मकसद समाज के लिए कार्य करना है,ना कि पैसे कमाना। उनका मानना है उन्हें जितना पैसा कमाना था वह कमा लिया।

अब वह समाज के लिए कार्य करेंगे समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा के साथ अपनाएंगे और अपने वीडियो से अपने आने वाली पीढ़ियों को भी पैसे कमाने की इजाजत नहीं देंगे।

इस विश्वास के साथ वह दिन-रात समाज की उन्नति के लिए कार्य करते हैं। अपने प्रेरणादायक विचारों को जनसामान्य के समक्ष प्रस्तुत करते हैं कुछ प्रेरणादायक सुविचार निम्नलिखित है –

संदीप माहेश्वरी सुविचार

 

 

1 जब तक अपनी सोच नहीं बदललोगे, तबतक कुछ नहीं बदल सकते।

जो व्यक्ति अपनी सोच नहीं बदल सकता वह दुनिया में कुछ भी बदलने की शक्ति नहीं रख सकता ,इसलिए सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक रखते हुए बदलने की आवश्यकता है।

2 जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। 

संदीप माहेश्वरी का अनुभव कहता है कि जो कुछ भी होता है वह अच्छे के लिए होता है ,चाहे आपके साथ वर्तमान समय में बुरा ही क्यों ना हो रहा हो भविष्य के लिए वह अच्छा होगा।

3 आज की निराशा से हताश मत हो ,यह कल का अच्छा प्रदर्शन साबित होगा।

 लोग छोटी-मोटी निराशा से हताश हो जाते हैं और हार मानकर हट जाते हैं ,जबकि यह कल के लिए अच्छा प्रदर्शन साबित हो सकता है।

4 बैड लक जैसा कुछ नहीं होता। 

बैड लक जैसा कुछ नहीं होता ,केवल सोचने का नजरिया है। इसके लिए मानसिकता को चेंज करते हुए उसमें अवसर की तलाश करनी चाहिए।  आपकी हार, जीत के लिए प्रेरित करती है ,इसलिए बैड लक जैसा कुछ नहीं होता।

5 आप जो मान लेते हैं वही बनते हैं चाहे अच्छा या बुरा। 

व्यक्ति स्वयं के लिए जैसा सोच-विचार करता है ,वह निश्चित ही वैसा बन जाता है। स्वयं के लिए अच्छा सोचता है तो अच्छा बनता है ,बुरा सोचता है तो बुरा बनता है। यह उसके विचारों पर निर्भर करता है,इसलिए सदैव अच्छा सोचना चाहिए।

 

sandeep maheshwari quotes in hindi
sandeep maheshwari quotes in hindi

 

6 सक्सेस होना बच्चों का खेल है, कभी या खेल खेल कर भी तो देखो। 

सफल होना कोई कठिन कार्य नहीं है, क्योंकि आज जितने भी सफल व्यक्ति हैं उन्होंने कोई आसमान से तारे नहीं तोड़े। बस निरंतर संघर्ष और सच्चे दृष्टिकोण रखते हुए कार्य किया। उनके विचारों ने उन्हें सफलता के द्वार पर ला खड़ा किया। अतः सफल होना बच्चों का खेल है। इस खेल को खेलते रहना चाहिए एक-दो हार से पीछे नहीं हटना चाहिए।

7 सभी विश्वास झूठे होते हैं। 

संदीप माहेश्वरी के अनुसार विश्वास झूठे होते हैं और यह सदैव टूटते ही हैं, इसलिए विश्वास न करते हुए अपने मेहनत पर ध्यान देना चाहिए। अपने सामर्थ्य का 100% देते हुए कार्य करना चाहिए फिर सफलता आपके लिए और आप सफलता के लिए हो जाते हैं।

8 हालात कैसे भी हो हंसते रहो खुश रहो।

जीवन में सदैव उतार-चढ़ाव आता रहता है ,हालात अच्छे-बुरे होते रहते हैं। इसलिए हालात कैसे भी हो हंसते मुस्कुराते रहना चाहिए। सफल वही व्यक्ति होता है जो किसी भी हालात में हंसने की क्षमता रखता है। इसका खट्टा-मीठा अनुभव संदीप ने अपने जीवन में स्वयं भी किया किंतु कभी हार नहीं मानी।

9 अधिकतर लोग असफल तभी होते हैं जब वह कुछ करते ही नहीं।

लोगों की असफलता उनके आलस और कुछ ना करने मैं विश्वास रखना है। ऐसे लोग कभी सफल नहीं हो सकते।

10 जिंदगी झंड है फिर भी घमंड है। 

जिंदगी संघर्ष के लिए बनी है ,हम मन में अच्छा-बुरा, ऊंचा-नीचा सामाजिक ताना-बाना बुन लेते हैं ,जो हमें पग पग पर सफलता के मार्ग पर चलने से रोकती रहती है। लोग क्या सोचेंगे यह विचार कभी सफलता तक पहुंचने ही नहीं देती।

Also read this – Top 15 motivational quotes by Swami vivekanand

 

11 सबसे बड़ा रोग ,क्या कहेंगे लोग ?

समाज तथा व्यक्ति का आज सबसे बड़ा रोग यह हो गया है कि वह किसी कार्य को करने से पूर्व मन में इतनी जटिल विचार बना लेता है कि वह किसी कार्य को करने से दूर भागता है। उसके मन में सदैव यही विचार रहता है कि लोग क्या कहेंगे ? जबकि लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।  चाहे आप अच्छा कार्य करें या बुरा लोगों का काम है उसमें अवगुणों को ढूंढना।

12 छोटे-छोटे स्टेप लो लंबी छलांग मत मारो। 

किसी भी कार्य को करने के लिए छोटे-छोटे निर्णय लेने चाहिए। एकाएक लंबे-चौड़े योजना बनाने से कार्य कभी पूरे नहीं होते। सफल वही होता है जो छोटे-छोटे निर्णय लेकर कार्य करता है।

13 ना रुको ना दौड़ो बस चलते रहो। 

रुकना आलस की निशानी है दौड़ना प्रतिस्पर्धा की। व्यक्ति को इन दोनों स्थिति से दूर रहकर केवल चलते रहने की आवश्यकता है। जिसमें वह लंबी दूरी तय करता है ,यह लंबी दूरी उसे सफलता के द्वार पर ला खड़ा करती है।

14 अरे मिलेगा भाई, इतना मिलेगा जितना तुम सपने में भी नहीं सोच सकते… पहले खिलाड़ी तो बनो, अपने खेल के पक्‍के खिलाड़ी!

 

15 सबसे बड़ा रोग क्‍या कहेंगे लोग। – Sandeep maheshwari

 

16 आप को पावरफुल बनना है, इसलिए नहीं कि आप किसी को दबा सकें, बल्कि इसलिए कि कोई आपको न दबा सके।

 

17 Learning पे focus करो earning पे नहीं, earning हमेशा future में होती है; learning हमेशा present moment में होती है। Learning पे focus करना है earning पे नहीं। – Sandeep maheshwari

 

18 लोग कहते हैं इस बिजनेस में क्या पड़ा है….इस नौकरी में क्या पड़ा है…..तो मैं बता दूँ कि किसी भी बिजेनस में…किसी भी करियर में कुछ पड़ा नहीं होता है….आपको कोई सोने की खान मिलने वाली नहीं है कहीं से भी…खोदनी पड़ती है!

 

19 आप मेरे वर्ड्स को तो पकड़ रहे हो लेकिन मैं जिस तरफ इशारा कर रहा हूँ वो नहीं देख रहे हो….यही ट्रैप है…मतलब अगर मैं ऊँगली से चाँद दिखा रहा हूँ तो आप बस ऊँगली देखे जा रहे हो चाँद को नहीं देख रहे हो. – Sandeep maheshwari

 

20 आप चाहो भी तो भी ज़िन्दगी के खले में आउट नहीं हो सकते।  तब तक जब तक कि आप खुद मैदान को छोड़ कर भाग नहीं जाते ! दुनिया की कोई ताकत आपको हरा नहीं सकती अगर आप पिच पर डंटे रहो।

 

यह भी पढ़ें –

 

चाणक्य नीति। चाणक्य के 8 सिद्धांत विद्यार्थी के लिए। chanakya niti for students

चाणक्य नीति – जीवन में सदा गुप्त रखें ये ५ बातें | Chanakya neeti – always keep these 5 secrets

स्वामी विवेकानन्द के शिक्षा दर्शन के आधारभूत सिद्धान्त | Swami vivekanand teachings

सुविचार जो मानव जीवन को बदलकर रख दे। नित्य स्मरण रखने वाले सुन्दर विचार।

 

दोस्तों हम पूरी मेहनत करते हैं आप तक अच्छा कंटेंट लाने की | आप हमे बस सपोर्ट करते रहे और हो सके तो हमारे फेसबुक पेज को like करें ताकि आपको और ज्ञानवर्धक चीज़ें मिल सकें |

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं  |

व्हाट्सप्प और फेसबुक के माध्यम से शेयर करें |

और हमारा एंड्राइड एप्प भी डाउनलोड जरूर करें

कृपया अपने सुझावों को लिखिए हम आपके मार्गदर्शन के अभिलाषी है 

facebook page hindi vibhag

YouTUBE

2 thoughts on “Top 20 Sandeep maheshwari quotes in hindi | संदीप माहेश्वरी कोट्स सुविचार”

Leave a Comment