जीवन में सफलता पाने का मंत्र | How to get success in life in hindi

मनुष्य जीवन उत्तम जीवन है किंतु अभाव और जानकारी के कारण मनुष्य इस जीवन को अपार खुशियों के बिना जीता है। उसे क्षणिक सफलता पर खुशी, क्षणिक असफलता पर अपार गम होता है। अगर अपने जीवन पद्धति को ठीक कर ले, जानकारियों का संग्रहण कर उसका उपयोग सुनिश्चित करें तो वह निश्चित रूप से उत्तम जीवन जीने का पात्र बन जाता है। आज के लेख में आप उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ेंगे जो आपके जीवन के लिए उचित दिशा दिखाने का कार्य कर सकती है।

जीवन में सफलता पाने का मंत्र

बंद करें ज्यादा सोचना, फिजूल की चिंता करना, इससे कुछ होता भी नहीं। नए व सकारात्मक सोच व अनुभवों से गुजरना चाहते है तो आज को जियें। कुछ ऐसी बातों को अपना आधार बनाये जो आपको जिंदगी और सफलता दोना के करीब ले जाए…………. 

बहुत आसान होता है ना छोटी-छोटी बातों में काफी वक्त तक उलझे रहना। ऐसे कामों में पसीना बहाना जिन्हें आप करना ही नहीं चाहते थे। मैं चाहता हूं कि आपके पास ऐसी जिंदगी का अनुभव हो जो अपने आपमें अनूठी हो। ऐसी जिंदगी जिसमें आप खुद को पूरी शिद्दत के साथ जिंदा महसूस कर सके सभी तरह के बंधनों से मुक्त हो सके अपना कौशल पूरी दुनिया को दिखा सके और सबकी मदद भी कर सकें।

हमेशा याद रखें कि एक अच्छा नेता एक अच्छा व्यक्ति जो सच में दुनिया को कुछ देना चाहता है। उसे मालूम होता है कि उसका अगला कदम क्या होगा? और उससे कौन से लक्ष्य की प्राप्ति होगी। ढेर सारे लक्ष्यों पर अपनी उर्जा खपाने से बेहतर है कि ऐसी प्राथमिकताएं तय की जाए जो जिंदगी की सबसे ऊंची महत्वकांक्षा को पूरा करने में आपकी मदद कर सके कुछ बातें शानदार जिंदगी जीने में आपकी मदद कर सकती है।

खुद को जाने, खुद को पहचाने  

पूरी दुनिया आपको भरपूर मान सम्मान देती है, लेकिन खुद की नजर में आपकी अहमियत कैसी है? सफल जिंदगी जीने के लिए आपको खुद का सम्मान करना सीखना होगा। खुद के साथ सच्चा होना होगा। अपनी खूबियों के साथ खामियों को भी स्वीकार करना सीखना होगा। अपने जीवन आदर्शों का सम्मान करना सीखना होगा। सपने देखना और उन्हें साकार करने के लिए अपना सौ फीसदी  दे देना होगा।

अपनी क्षमता का पहचान करना

 कुछ खास पाने की आग आपके भीतर जितनी तेज होगी आपको उतनी ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आप  गिरेंगे बार-बार गिरेंगे। पर इन सबके बावजूद अगर लक्ष्य पर अडिग रहते हैं, तो आप भीतर से कहीं ज्यादा शक्तिशाली महसूस करेंगे। यह आपकी अपनी भीतरी शक्ति होगी। जो आपको आगे बढ़ने के लिए हर क्षण प्रेरित करेगी और जिस पर कोई और दावा नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें – चाणक्य नीति – जीवन में सदा गुप्त रखें ये ५ बातें | Chanakya neeti – always keep these 5 secrets

सच्चे रिश्ते की अहमियत

हमारी जिंदगी का आधार प्यार होता है। रिश्ते बनाए तो सच्चे दिल से बनाए। अगर अपना दिल किसी रिश्ते के लिए खोल दिया है तो फिर सामने वाले की प्रतिक्रिया क्या होगी? इस को  जड़ से खत्म कर दें। जरूरी नहीं कि सामने वाला आपकी अपेक्षाओं पर हमेशा सही साबित होगा। पर आप अपनी ओर से कटौती ना करें। जिंदगी की  मायूसियों को खुशी-खुशी रहना सीखें। योद्धा अपनी जिंदगी में इसी तरह से आगे बढ़ते हैं।

 भावनाओं की अभिव्यक्ति

मैं बहुत ही रचनात्मक व्यक्ति हूं नए विचार मुझे कभी भी, और कहीं भी आ जाते हैं। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हमेशा बेतुका कहलाने की स्थिति तक उत्सुक होने की जरूरत होती है। अपने ज्ञान अपनी जानकारी से प्यार करना सीखें। घर में सिर्फ किताबों को इकट्ठा करके ही नहीं रखें , बल्कि उन्हें पढ़े भी। अपनी रचनात्मकता को नए – नए तरीके से जाहिर करना सीखें।

जिंदगी को जियें

आप ने ढेरो लक्ष्य हासिल किए पर उस प्रक्रिया में आपको भीतर खुशी नहीं मिलती तो ऐसी जिंदगी बेमानी है। मेहनत करें अपनी रचनात्मकता में बढ़ाएं अपनी ओर से पूरी कोशिश करें। पर इस सब के साथ खूब घूमे ढेर सारी किताबें पढ़ें, अपने दोस्तों – रिश्तेदारों के साथ बेझिझक ठहाके लगाकर हंसे, शानदार खाना खाएं, और साथ ही प्रकृति के साथ वक्त जरूर बताएं।

जोखिम भरे कदम

मानव मस्तिष्क हमेशा कुछ नया करना चाहता है। जोखिम से डरे नहीं  कुछ और साहस भरा कदम बढ़ाए खुद पर अपनी हिम्मत पर भरोसा करें। भरोसे से उठा हर एक कदम बड़े से बड़े जोखिम को छोटा साबित कर देता है।

यह भी जरूर पढ़ें – Top 15  quotes by Swami Vivekanand in hindi

विनम्रता के साथ

सफलता जब सिर चढ़ने लगती है तो उन सब चीजों का साथ छूटने लगता है जो सफलता के लिए मूल रूप से जिम्मेदार होती है। यही वजह है कि साम्राज्य का अंत होता है। सफलता आए तो अपने पांव जमीन पर टिकाए रखें, क्षण भर की नहीं बल्कि जिंदगी भर की सफलता मायने रखती है।

मानवता की मदद

आपकी आमदनी से ज्यादा प्रभावी यह बात है कि आप पूरे समाज के लिए कितने मददगार साबित हुए हैं। यह मायने नहीं रखता कि आपने जिंदगी कैसे बिताई। मायने यह रखता है कि आपने किन लोगों की मदद की अमूमन हम सब सफलता की राह में आगे बढ़ते हुए मानवता से हाथ मिला कर रखना भूल जाते हैं। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए यह गलती करने से बचें। हमेशा दूसरों  मैं अपने आदर्श क्यों तलाशना? आपके पास ऐसे ढेरों मौके होते हैं जब आप लोगों को यह बता सकते हैं कि सही और अपनी शर्तों पर जिंदगी कैसे बिताई जा सकती है। हर दिन अपना सौ प्रतिशत दें महान लोग ऐसा ही तो करते हैं।

स्वामी विवेकानन्द के शिक्षा दर्शन के आधारभूत सिद्धान्त | Swami vivekanand teachings

Motivational quotes by Swami Vivekanand in hindi

सुविचार जो मानव जीवन को बदलकर रख दे

35 Best Motivational Quotes in Hindi

101 Best Good morning quotes in Hindi with images

Trading quotes in hindi

Success Quotes In Hindi

निष्कर्ष

उपरोक्त अध्ययन से स्पष्ट होता है कि व्यक्ति अगर कुछ सावधानियों के साथ अपने जीवन को जिए तो वह बेहतर जीवन जी सकता है। मनुष्य सामाजिक प्राणी है, उसके सभी क्रियाकलाप समाज के भीतर ही संपन्न होते हैं। समाज की सहायता करना तथा उसे सहायता प्राप्त करना यह उसके दिनचर्या में शामिल होता है। इसलिए व्यक्ति को सभी प्रकार के मानवीय गुणों को स्वीकार करना चाहिए और उसके अनुरूप आचरण करना चाहिए जिससे समाज का कल्याण हो सके। आशा है उपरोक्त लेख आपको पसंद आया हो अपने सुझाव पर विचार कमेंट बॉक्स में लिखें।

Sharing is caring

1 thought on “जीवन में सफलता पाने का मंत्र | How to get success in life in hindi”

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी | ऐसे ही लिखते रहे |

    Reply

Leave a Comment