भोलेनाथ कोट्स, शायरी, स्टेटस। Shiva quotes in Hindi

We have collected here the Shiva quotes in Hindi with images. You will also find Bholenath Shayari and status too in this article.

प्रस्तुत लेख में भोलेनाथ शिव जी से संबंधित सुविचार लिखे जा रहे हैं। वह भोले भंडारी जो सभी भक्तों के लिए वंदनीय हैं , वह अपने भक्तों में कभी भेद नहीं करते। भक्त के थोड़ी सी प्रार्थना से वह खुश हो जाते हैं। वह अन्य देवताओं की तरह देर से नहीं , बल्कि शीघ्र कृपा बरसाने वाले है।

ऐसे भोले भंडारी और महादानी के भक्त सदैव भयमुक्त रहते हैं।  भोले के भक्तों के पास कभी अनिष्ट कारक तत्व नहीं आ सकते। वह भूत भविष्य और वर्तमान से परे हो जाता है।

शिव शंकर के सुविचार हिंदी में – Shiva quotes in Hindi

भारत में शिव शंकर के बारह ज्योतिर्लिंग को विशेष महत्व प्रदान है। उनके इन स्वरूपों को द्वादश ज्योतिर्लिंग के नाम से जाना जाता है। यहां पहुंचकर भक्त अपने सभी पापों से मुक्त हो जाता है। भोले की कृपा पाकर भक्त अपने जीवन को सफल बना लेता है।

 

Shiv Quotes in Hindi
Shiv Quotes in Hindi

अकाल मृत्यु वह मरे , जो काम करे चंडाल का

काल उसका क्या करे , जो भक्त हो महाकाल का। ।

जो शिव का भक्त हो जाता है वह फिर भय से मुक्त हो जाता है। अकाल मृत्यु उसके निकट नहीं आती , वह भव बाधा से पार हो जाता है।  किसी भी प्रकार का संकट उसके समीप आने से पूर्व ही नष्ट हो जाता है।

 

2

सावन का है महीना पावन

करे जो पूजा वर पावे मनभावन। ।

सावन का महीना भोले के भक्तों के लिए बेहद ही पावन होता है।  शिव शंकर का जलाभिषेक जो गंगाजल से करता है , शुद्ध भाव से बोले को मनाता है , उसे भोले की कृपा अवश्य प्राप्त होती है। वह भक्त अपने सभी मनोरथ को पूर्ण कर लेता है।

 

3

भोले बाबा की पूजा सरल

करे जो पावे धन , बुद्धि और बल। ।

भोले बाबा की पूजा विधि इतनी सरल है कि वह एक लोटा जल और भांग-धतूरे आदि से ही प्रसन्न हो जाते हैं।  जबकि अन्य देवताओं के लिए पूजा विधि जटिल है। भोले बाबा वरदानी है , वह भक्तों के आह्वान पर तत्काल उपस्थित हो जाते हैं।

Shiva shayari in Hindi

4

Best Hindi quotes on shiva
Best Hindi quotes on God shiva

कर्ता करे न कर सके , शिव करे सो होय

तीन लोक नौ खंड में , महाकाल से बड़ा न कोय। ।

सृष्टि के कर्ता-धर्ता स्वयं शिव शंकर है , कर्ता के चाहने मात्र से किसी कार्य को कर पाना संभव नहीं है , जब तक शिव ना चाहे। वह तीनों लोक  और नव ग्रहों पर अपना आधिपत्य रखते हैं। ऐसे महाकाल शिव शंकर से बड़ा और कोई नहीं हो सकता।

 

5

Bholenath Quotes in Hindi
Bholenath Quotes in Hindi

सबसे बड़ा तेरा दरबार है

तू ही सबका पालनहार है

सजा दे या माफी दे

तू ही तो हमारी सरकार है। ।

शिव से बड़ा कोई दरबार नहीं है ,  शिवभक्त सदैव अपने आराध्य को मनाने के लिए तत्पर रहते हैं। इनकी कृपा मात्र से सभी बाधा टल जाती है।  जीवन में सुख-दुख , लाभ-हानि , क्षमा-दंड सब भोले की शक्ति से कार्य करती है।  भोले ही रचयिता है , भूले ही विध्वंस है।

 

6

भोले माता , भोले पिता भोले ही हे दुखहर्ता

मात – पिता के रूप में हो तुम अर्धनारीश्वर। ।

भगवान शिव का एक रूप अर्धनारीश्वर है। उनकी इस रुप से भक्तों को माता और पिता दोनों के सुख और प्यार प्राप्त होते हैं। जो भोले के इस रूप की पूजा करता है वह सांसारिक सुख को प्राप्त करता है।

 

7

ना मिले यह महलों में , ना मिले दरबार में

खोजना है तो खोजो इन्हें , हर प्राणी की श्वास में। ।

भोले बाबा कण-कण में व्याप्त है , उनको ढूंढने के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। यह महलों के चारदीवारी यों में नहीं मिलते। यह किसी बड़े दरबार में नहीं मिलते। यह तो सभी प्राणियों के भीतर निवास करते हैं। उन प्राणियों की सेवा कर भोले की सेवा संभव है।

 

8

इतने सरल कहां है , भोले के रिश्ते

सैकड़ों जन्म की तपस्या

से सती ने शिव को पाया। ।

शिव भगवान वैसे तो अपने भक्तों पर तत्काल प्रसन्न हो जाते हैं। किंतु वैवाहिक जीवन का सुख प्राप्त करने के लिए , शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए सैकड़ों जन्म और अनंत काल तक तपस्या करनी होती है। तब जाकर शिव का आसन प्राप्त होता है।

Best shiva Quotes in Hindi

9

तुम ही हो आदि , तुम ही अनंत

सृष्टि के पालन रूप में

तुम ही हो भगवंत। ।

शिव ही आदि है और शिव अनंत है इसका कोई ओर-छोर नहीं है। यहां प्राणी जन्म लेता है और फिर वापस शिव के शरण में चला जाता है। ऐसे सृष्टिकर्ता पालनहार है शिव शंकर जो सभी के आराध्य भगवान हैं।

 

10

मस्तक जिसके चंद्रमा , जटा से गंगा प्रकटाए

पुण्य फल मिले उसको , जो शिव पर जल चढ़ाए। ।

भगवान शिव शंकर के मस्तक पर चंद्रमा विराजमान रहते हैं , जो शीतलता प्रदान करता है। उनके जटा से गंगा उत्पन्न हुई जिससे प्राणियों की प्यास बुझती है। ऐसे शिव शंकर का जलाभिषेक करने मात्र से भक्तों को पुण्य मिलता है।

 

11

किस्मत लिखने वाले को भगवान कहते हैं

जो किस्मत बदल दे उसे भोलेनाथ कहते हैं। ।

भोलेनाथ प्रसन्न होने पर तत्काल आशीर्वाद दे देते हैं। वह भूत , भविष्य को पीछे छोड़ कर अपने भक्तों का कल्याण सर्वथा देखते हैं। जो प्राणियों के भाग्य का लेख मिटा दे और उसे बदल दे उसे भोलेनाथ कहते हैं। यह कार्य भोलेनाथ के अलावा कोई और देवता नहीं कर सकता।

 

12

उम्मीद बडी है , टूटी है कश्ती

बाबा पार लगा दे मेरी कश्ती। ।

भगवान शिव के प्रति जो दृढ़ आस्था रखता है , उसके जीवन में कैसी भी स्थिति हो वह प्रभु की कृपा पाते ही दुखों से मुक्त हो जाता है। उसकी जीवन की नैया पार लग जाती है।

13

मथ कर सागर देव अमृत पिलाये 

विष का प्याला सर माथे लगाए। ।

समुद्र मंथन में अनेकों-अनेकों अद्भुत वस्तुएं निकली। अमृत का पान जहां देवताओं को कराया , वहीं हलाहल विष को स्वयं अपने कंठ में धारण कर लिया। जगत का कल्याण करने की प्रतिबद्धता भगवान शिव की दिखती है।

 

Best shiva Quotes in Hindi for Whatsapp status

14

मुसीबतों का हो चाहे लाख पहाड़ 

दूर हो जाये दुःख हजार 

सच्चे दिल से जो लगाए बाबा की जयकार। ।

व्यक्तिगत जीवन में चाहे लाखों दुख का पहाड़ हो , चाहे हजारों प्रकार के कष्ट हो केवल शिव का नाम लेने उनकी जयकार लगाने से वह सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।  व्यक्ति को परम आनंद और सुख की प्राप्ति होती है।

 

 

15

ना चाहुँ सुख महलो का ,

न कोई वैभव माँगू

देदे बाबा जगह थोड़ी सी ,

मैं भी अपना जीवन सँवारु। ।

जो भक्त शिव के प्रति अपनी आस्था रखता है , वह महलों का सुख नहीं चाहता। वह वैभव नहीं चाहता अपना नाम नहीं चाहता , वह केवल बाबा के चरणों में थोड़ा सा स्थान चाहता है उनकी दया का पात्र होना चाहता है।

 

16

जो प्राणी सत्य के मार्ग को अपनाता है 

वह अंत में मुझको प्राप्त करता है। ।

शिव की शक्ति और उनका आशीर्वाद उस व्यक्ति को ही प्राप्त होता है , जो अपने जीवन में सत्य को अपनाता है। प्राणियों के प्रति दया भाव रखता है और जनकल्याण की भावना से कार्य करता है।

Bholenath quotes in Hindi

17

जहाँ प्रेम वहां भक्ति है 

जहाँ शिव वहीं शक्ति है। ।

शिव वहीं मिलते हैं जहां शक्ति होती है।  जिस प्रकार भक्ति की प्राप्ति प्रेम के स्थान पर होती है। अर्थात शिव को ढूंढना है तो शक्ति की आराधना कीजिए।

18

जो पिए भांग -गांजा और करे जो दुराचार 

शिव भक्ति नहीं मिलती ,जन्म लो चाहे वर्ष हजार। ।

जो व्यक्ति भांग-गांजा-मदिरा का सेवन करता है , समाज में गलत आचरण करता है। वह कभी भी शिव का भक्त नहीं होता। उसे शिव का आशीर्वाद कभी प्राप्त नहीं होता। चाहे वह व्यक्ति हजारो जन्म ले ले लेकिन शिव की कृपा का पात्र नहीं होता।

 

यह भी पढ़ें

स्वामी विवेकानंद जी के सुविचार

Sandeep Maheshwari quotes in Hindi

Hindi Inspirational quotes for everyone

Motivational Hindi quotes for students to get success

15 Great Hindi quotes on life for success

Hindi quotes full of motivation for fast success in life

Good night Hindi quotes for any purpose

Sanskrit quotes subhashita with Hindi meaning

Best Suvichar in Hindi

Best Anmol vachan in Hindi

Thoughts in Hindi with images

35 Best Motivational Quotes in Hindi

101 Best Good morning quotes in Hindi with images

Independence Day Quotes

Bhagat Singh Quotes

Teacher Day Hindi Quotes

Mahatma Gandhi Quotes

चंद्रशेखर आजाद के सुविचार

लाल बहादुर शास्त्री के सुविचार

3 thoughts on “भोलेनाथ कोट्स, शायरी, स्टेटस। Shiva quotes in Hindi”

  1. बहुत ही बढ़िया सुविचार है शिव जी के । मुझे पढ़कर बहुत अच्छा लगा और मेरा मन भी शीतल हो गया । कृपया यहां पर और भी सुविचार जरूर जोड़ें ।

    Reply
    • भोलेनाथ की कृपा आप पर बनी रहे. हम जरूर प्रयास करेंगे कि यहां पर और भी भोलेनाथ के हिंदी सुविचार जोड़ें.

      Reply
  2. इस लेख को पढ़कर मन में भक्ति भाव उत्पन्न हो गया मै नागपंचमी पर अपने दोस्तों को इसे मेसेज के रूप में भेजूंगा मै आपके हर एक पोस्ट को पढता हूँ और सच में हर एक पोस्ट को पढ़कर मज़ा आता है

    Reply

Leave a Comment